अन्य

टाटा मोटर्स फाइनेंस लिमिटेड व श्री भगवती जी सेवा संस्थान ने किया दंत स्वास्थ्य परीक्षण शिविर आयोजन

संवाद:- दानिश उमरी


आगरा। प्रताप पब्लिक स्कूल शिवाकुंज सिकंदरा में छात्रों के दांतो के स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने के लिए निशुल्क दंत स्वास्थ्य चिकित्सा परीक्षण शिविर का आयोजन टाटा मोटर्स फाइनेंस लिमिटेड तथा श्री भगवती जी सेवा संस्थान के सहयोग से किया गया। जिसमें सभी छात्रों के दांतो का परीक्षण किया गया।

कार्यक्रम का शुभारंभ वरिष्ठ रेडियोलॉजिस्ट व संस्था के अध्यक्ष डॉ पंकज नगायच ने किया। उन्होंने तंबाकू सेवन को जानलेवा बताया तथा छात्रों से आह्वान किया कि वे अपने आसपास या घरों में तंबाकू सेवन को न करने के लिए लोगों को प्रेरित करें जिससे स्वस्थ भारत व समृद्धशाली भारत के मंत्र के साथ राष्ट्र सशक्त व स्वस्थ बन सके जिससे भारत दुनिया की सर्वश्रेष्ठ शक्ति के रूप में उभर सके। उन्होंने बताया कि मीठी चीजें हमेशा दांतों को खराब करती हैं।

अतः ऐसी वस्तुओं को खाने के तुरंत बाद दांतों की सफाई की चिंता अवश्य करनी चाहिए। प्रसनजीत पाल ने बताया कि भोजन को चबाने के तरीके होते हैं जिससे वह लार में अच्छी प्रकार से घुलकर सुपाच्य बन जाए। टाटा मोटर्स फाइनेंस लिमिटेड के प्रबंधक शाहनवाज अहमद ने बच्चों को दांतों की सुरक्षा के लिए किट वितरित की जिसमें उपलब्ध सामग्री को दंत चिकित्सक डॉ कुशल सिंह ने बच्चों को सही तरीके से ब्रश करने से अवगत कराते हुए प्रदर्शन के साथ प्रयोग करना बताया।

बच्चों के दांतो का स्वास्थ्य परीक्षण करते हुए उन्हें उनके स्वस्थ रखने की बारीकियां बताईं। कैंप में विनायक नगर क्षेत्र के कुछ बच्चों में फ्लोरोसिस बीमारी जैसे लक्षण भी पाई गई जिसके लिए प्रशासन को सूचना के साथ इसके त्वरित निदान के लिए आइएमए को भी अवगत कराया जाएगा। विद्यालय के प्रधानाचार्य यतेन्द्र सोलंकी ने कार्यक्रम में उपस्थित सभी अतिथियों का स्वागत किया।

राजकुमारी ने बच्चों के लिए ऐसे प्रेरक कार्यक्रम के आयोजन के लिए सभी का आभार व्यक्त किया। अनंत नागायच सहायक प्रबंधक टाटा मोटर्स फाइनेंस लिमिटेड ने कहा कि कंपनी जनसेवा में अपने सामाजिक दायित्व का निर्वाहन करते हुए हमेशा अग्रणी रहती है। गजेंद्र सिंह, राहुल, रोहित गोयल, करिश्मा सेवानी, ऋषभ गुप्ता, ध्यानेन्द्र सिंह, विवेक श्रीवास्तव, सुमित मुदगल कार्यक्रम में प्रमुख रूप से उपस्थित रहे। मीना पांडे, पूनम यादव, शिवानी राजपूत, शिवानी यादव व सुखबीर सिंह ने कार्यक्रम की व्यवस्थाओं में सहयोग दिया।