अन्य

उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने संयुक्त जिला चिकित्सालय का किया औचक निरीक्षण

संवाद। नूरुल इस्लाम

जनपद कासगंज को देंगे उच्चकोटि की चिकित्सा व्यवस्था-उप मुख्यमंत्री

कासगंज: मा0 उप मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश श्री बृजेश पाठक जी ने जनपद भ्रमण के दौरान मामों स्थित संयुक्त जिला चिकित्सालय का औचक निरीक्षण किया। जनपद में चिकित्सा व्यवस्थाओं का जायजा लेने के लिये उप मुख्यमंत्री जी ने चिकित्सालय के वार्डों में पहुंच कर भर्ती मरीजों से उनका हालचाल पूंछा और उपचार के सम्बंध में आवश्यक जानकारी प्राप्त की।
निरीक्षण के दौरान उन्होंने चिकित्सालय में दवाओं और चिकित्सकों की उपलब्धता, साफ सफाई एवं उपचार व्यवस्थाओं के सम्बंध में विस्तार से पूंछताछ की। समस्त व्यवस्थायें संतोषजनक मिलीं। तत्पश्चात उप मुख्यमंत्री जी ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों एवं चिकित्साधिकारियों के साथ बैठक कर स्वास्थ्य एवं चिकित्सा विभाग की संचालित योजनाओं एवं कार्यक्रमों की विस्तार से समीक्षा की।

उप मुख्यमंत्री श्री पाठक जी ने बैठक में कहा कि पूरे जिले में अगर डेंगू का एक मरीज भी निकल रहा है तो आसपास के 60 घरों के परिजनों का टेस्ट करालें। जिससे संक्रमण आगे न फैले। यहां स्नेक एवं कुत्ता काटने से सम्बंधित वैक्सीन और दवायें पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हैं। हम जनपद कासगंज को उच्चकोटि की चिकित्सा व्यवस्था देंगे। यहां की जो भी आवश्यकता होगी, उसे पूरा करेंगे। प्रबंधन की दिक्कतों को भी शीघ्र दूर किया जायेगा। सभी पात्रों के शतप्रतिशत आयुष्मान कार्ड बनाये जायेंगे। अभी तक 2011 की सूची के अनुसार 50 प्रतिशत आयुष्मान गोल्डन कार्ड बन सके हैं। अब भारत सरकार की 10 योजनाओं के लाभार्थियों को भी आयुष्मान कार्ड दिये जायेंगे। ग्रामीण क्षेत्रों में आयुष्मान कार्ड बनाने के लिये पंचायत सहायक और आशा बहनों द्वारा स्वयं जाकर लाभार्थियों के फोटो खींचकर अपलोड किये जायेंगे। जनपद कासगंज में आयुष्मान कार्ड बनाने का लक्ष्य पूर्ण करने के लिये 15 दिन का समय दिया गया है।