अन्य

11 हजार घरों को जोड़ा सीवर कनेक्शन से,आनासागर जोन एवं सिटी जोन में डाली 135 किमी सीवर लाइन

संवाद। मो नज़ीर क़ादरी

अजमेर । स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत आनासागर एवं सिटी जोन में सीवर लाइन डालने का कार्य प्रगतिरत है। आनासागर जोन में 85.5 किमी और सिटी जोन में 49.5 किमी सीवर लाइन डालने का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। दोनों जोन में लगभग 11 हजार घरों को सीवर कनेक्शन से जोड़ दिया गया है। सीवर कनेक्शन के साथ-साथ ही रोड रेस्टोरेशन का कार्य भी समानान्तर चल रहा है।
आनासागर जोन में 112 किलोमीटर सीवर लाइन का कार्य प्रस्तावित है। जिसमें से अब तक 85.5 किमी सीवर लाइन डालने का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। इसी प्रकार सिटी जोन में 54.10 किलोमीटर सीवर लाइन डालने का कार्य प्रस्तावित है। जिसमें से 49.5 किलोमीटर सीवर लाइन डालने का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। आनासागर जोन में वैशाली नगर स्थित मित्र नगर में कनेक्टीविटी का कार्य प्रगतिरत है। रातीडांग में सीवर कनेक्शन का कार्य चल रहा है। इसी प्रकार यहां पर सीसी रोडका कार्य गुरूगोकूल धाम, रातीडांग, माधवनगर (वैशाली नगर ), कोटड़ा स्थित सिसोदिया गार्डन व बैरवा बस्ती में चल रहा है। सिटी जोन में जादूगर क्षेत्र, हाथी भाटा में सीवर लाइन डालने के पश्चात मुख्य लाइन से जोड़ने का कार्य प्रगतिरत है। साथ ही आईसी और रोड रेस्टोरेशन का कार्य भी समानान्तर चल रहा है। आनासागर जोन में 5400 एवं सिटी जोन में 5600 सीवर कनेक्शर कर दिए गए हैं, वर्तमान में झलकारी नगर में धोलाभाटा, पहाड़गंज, साधु बस्ती में कनेक्शन का कार्य प्रगतिरत है।
दीपावली से पूर्व रोड रेस्टोरेशन का कार्य होगा लगभग पूर्ण
जिला कलक्टर एवं अजमेर स्मार्ट सिटी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अंश दीप व नगर निगम आयुक्त एवं अजमेर स्मार्ट सिटी के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुशील कुमार प्रोजेक्ट की नियमित मॉनीटरिंग कर रहे हैं। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत आनासागर एवं सिटी जोन में 135 किमी सीवर लाइन डालने का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। सिटी जोन में 0.5 किमी सीसी रोड एवं 0.5 किमी बीटी रोड रेस्टोरेशन का कार्य किया जाना शेष है। इसी प्रकार आनासागर जोन में 85.5 किमी क्षेत्र में सीवर लाइन डाली गई है। दोनों जोन में रोड रेस्टोरेशन का कार्य दीपावली तक लगभग पूर्ण कर लिया गया है।
सीवर कनेक्शन के लिए इस तरह करें आवेदन
स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत आनासागर एवं सिटी जोन में सीवर लाइन डालने का कार्य प्रगतिरत है। जिन क्षेत्रों में सीवर लाइन का कार्य पूर्ण कर लिया गया है वहां पर आमजन सीवर कनेक्शन के लिए नगर निगम में आवेदन कर सकते हैं। आमजन से अपील की जाती है कि सीवर कनेक्शन के दौरान शौचालय ( सेफ्टी टैंक वाई पास ) एवं रसोई को भी जोड़ा जाए। ताकि भविष्य में किसी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। वहीं वर्षा जल को सीवर लाइन से नहीं जोड़ें, ताकि वर्षा ऋतु में सीवरेज लाइनों पर वर्षा जल का भार नहीं पड़े। वर्षा जल नालियों-नालों के माध्यम से आनासागर झील अथवा खानपुरा तालाब में अलग से पहुंचना आवश्यक है।