अन्य

पटाखा विक्रेताओं की मागों पर राठौड़ ने किया हस्तक्षेप

संवाद , मो नज़ीर क़ादरी

जहां पहुंचे दमकल वहां जिला कलेक्टर जारी करें लाइसेंस – राठौड़

अजमेर शहर में सजेगी अस्थाई पटाखा विक्रेताओं की दुकाने

अजमेर! गहलोत सरकार के ट्रबल शूटर राजस्थान पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष एवं राज्यमंत्री धर्मेंद्र राठौड़ अजमेर के अस्थाई पटाखा विक्रेताओं के लिए संकट मोचक बनें। राठौड़ ने जिला कलेक्टर अंशदीप को फोन पर वार्ता कर दीपावली के पर्व पर अस्थाई पटाखा विक्रेताओं को जहां दमकल पहुंचे वहां लाइसेंस जारी कर मामले का पटाक्षेप करने की बात की।

जिला प्रशासन अजमेर द्वारा नगर निगम अजमेर द्वारा चिन्हित खुले स्थानों पर पटाखे विक्रय करने के फरमान के विरोध में अस्थाई लाइसेंस आवेदकों पटाखा विक्रेता ने राजस्थान पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष एवं राज्यमंत्री धर्मेंद्र राठौड को ज्ञापन भेजकर हस्तक्षेप करने का आग्रह किया था।

अस्थाई लाइसेंस आवेदन पटाखा विक्रेताओं के आग्रह पर निगम अध्यक्ष राठौड़ ने जिला कलेक्टर अंशदीप से टेलीफोन पर वार्ता कर सुरक्षा विशेषज्ञों से पुन बातचीत कर 20 फुट रोड पर अस्थाई पटाखा विक्रेताओं को लाइसेंस जारी करें, जहां सुरक्षा की दृष्टि से एंबुलेंस एवं फायर बिग्रेड की गाड़ी आसानी से जा सके।

निगम अध्यक्ष राठौड़ ने बताया कि कोविड-19 संक्रमण के कारण पिछले 2 सालों से आमजन एवं पटाखा विक्रेताओं ने दीपावली का पर्व औपचारिक रूप से मनाया है और इस साल आमजन एवं पटाखा विक्रेता में उत्साह है ! जिला प्रशासन को पटाखा विक्रेताओं एवं आमजन के हित में फैसला करना चाहिए।

उन्होंने बताया कि खुले में नगर निगम अजमेर द्वारा चिन्हित स्थानों पर खुले में पटाखे बेचने से जोखिम सुरक्षा जोखिम ज्यादा है। कोटा औरंगाबाद गुड़गांव बड़ौदा फरीदाबाद में भयावह हादसे हो चुके है।

उल्लेखनीय है कि जिला प्रशासन अजमेर द्वारा नगर निगम अजमेर द्वारा चिन्हित खुले स्थानों पर पटाखा विक्रय करने का फरमान जारी किया था जिला प्रशासन की हठधर्मिता के विरोध में अस्थाई पटाखा विक्रेता लाइसेंस आवेदकों ने ज्ञापन देकर रोष प्रकट किया था ! इस पर महात्मा गांधी जीवन दर्शन समिति अजमेर के संयोजक एवं पूर्व विधायक डॉ श्री गोपाल बाहेती अजमेर शहर जिला कांग्रेस कमेटी के निवर्तमान महासचिव कुमार बंसल पार्षद मुनव्वर खान कायमखानी ने निगम अध्यक्ष राठौड़ को पटाखा विक्रेताओं का ज्ञापन प्रेषित कर हस्तक्षेप कर पटाखा विक्रेताओं एवं आमजन को राहत दिलाने का आग्रह किया था।