अन्य

शहर का पहला सीवरेज मैनहोल पंपिंग चालू

 

संवाद ,मो नज़ीर क़ादरी

अजमेर । अजमेर स्मार्ट सिटी द्वारा सीवरेज कार्यों में न सिर्फ नई पाइप लाइन डाली जा रही है। वरन पुरानी डाली हुई पाइप लाइनों को चालू करने का कार्य भी किया जा रहा है। इस क्रम में शहर के बड़े भाग जिसमें धोला भाटा, भजनगंज, मेयो लिंक रोड, गणेश नगर एवं आस पास का एरिया चालू किया गया है। इसमें मेयो लिंक रोड पर धोला भाटा चौराहे पर मिसिंग लिंक को चालू करने के लिए 500 एमएम की पाइप लाइन डाली गई है। पूर्व में डाली गई इस क्षेत्र में सीवरेज पाइप लाइन काफी समय से उपयोग में नहीं आने के कारण कई स्थानों चौक भी हो गई थी। जिसे नगर निगम सीवरेज संधारण टीम एवं अजमेर स्मार्ट सिटी की सीवरेज टीम द्वारा कार्य कर पाइप लाइन चालू की गई है।


अजमेर स्मार्ट सिटी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं जिला कलक्टर अंश दीप और नगर निगम आयुक्त एवं अजमेर स्मार्ट सिटी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुशील कुमार प्रोजेक्ट की नियमित मॉनीटरिंग कर रहे हैं। उल्लेखनीय है मेयो लिंक रोड पर मिसिंग लिंक के कारण लगभग 20 किमी डाली गई सीवर लाइन का नेटवर्क खत्म हो गया था। नगर निगम की सीवरेज टीम एवं अजमेर स्मार्ट सिटी की सीवरेज टीम में इस टास्क को प्रमुखता से लेते हुए इसे न केबल पूरा किया वरन धोलाभाटा, भजनगंज, मेयो लिंक रोड, गणेश नगर सहित आस-पास के क्षेत्र को जोड़ा गया। इस सिस्टम को पूर्ण रूप से चालू करने के लिए मैनहोल में पंपिंग सिस्टम भी डाला गया है। 1.8 लाख लीटर प्रति घंटा क्षमता का सीवरेज सबमर्सिबल पंप लगाया गया है एवं पंप की 250 एमएम डीआई राइजिंग मैन पाइप लाइन 100 मीटर की लंबाई में डालकर अगले सीवरेज मैनहोल में डालकर पाइप लाइन का चालु किया गया है।
1.8 लाख लीटर क्षमता का सीवरेज सबमर्सिबल पंप
भविष्य में इस क्षेत्र में किसी प्रकार की परेशानी ना हो इसके लिए एक तकनीकी टीम का गठन किया गया था। इस टीम ने रात-दिन काम करते हुए इस समस्या का स्थायी समाधान निकला। उल्लेखनीय है कि मिसिंग लिंक के कारण ठप हुए सीवरेज नेटवर्क को पुन: चालू किया गया है। 1.8 लाख लीटर क्षमता का सीवरेज सबमर्सिबल पंप लगाया गया है। पंप लगने के साथ ही उक्त ठप हुआ नेटवर्क पुन: असतित्व में आ गया है। इस नेटवर्क पर हाउस सीवर कनेक्शन भी दिए गए है और 17 सौ से 18 सौ घरों को सीवर लाइन से जोड़ा भी जा चुका है एवं शेष लगभग 1000 मकानों को जोड़ने का कार्य प्रगतिरत है। क्षेत्र में लगातार पानी की निकासी करने के लिए 14 घंटे नियमित पंपिंग भी की जा रही है।
इन क्षेत्रों में हुआ लाभ …
मिसिंग लिंक जोड़ने के साथ ही गुलाबबाड़ी, गणेश नगर, गहलोतों4 की डूंगरी, धोलाभाटा, टैम्पो स्टैण्ड के आस पास का क्षेत्र में लगभग 3 हजार मकान हैं। इन क्षेत्रों को सीवर लाइन से प्रमुखता से जोड़ा जा रहा है। सीवरेज पाइप लाइन कार्य में नगरनिगम अजमेर एवं स्मार्ट सिटी के लिए यह कार्य एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है क्योंकि पंपिंग स्टेशन में पुराने ढांचे ( मैनहोल ) को ही काम में लिया है। साथ ही शहर को स्वच्छ एवं सुन्दर हाइजनिक बनाने की ओर एक बड़ा कदम है।