अन्य

नगर पालिका मारहरा ने कराया अम्बेडकर पुस्तकालय का निर्माण

संवाद , शोएब क़ादरी
एटा ,जनपद के कस्बा मारहरा के नगर पालिकाध्यक्ष परवेज ज़ुबैरी ने डॉ. भीमराव अंबेडकर पुस्तकालय का निर्माण कराया। जिसका उदघाटन मारहरा विधायक वीरेंद्र सिंह लोधी की मौजूदगी में किया गया। उदघाटन समारोह में एटा एवं कासगंज जनपद के सभी राजनीतिक दलों के नेता एवं समाजसेवी मौजूद रहे।
डॉ. बीआर अम्बेडकर पुस्तकालय के उदघाटन समारोह की अध्यक्षता पालिकाध्यक्ष वहीद महमूद ज़ुबैरी उर्फ परवेज ज़ुबैरी ने की और कार्यक्रम का संचालन हरिओम गुप्ता ने किया। उद्घाटन समारोह में मौजूद लोगों को मारहरा विधायक वीरेंद्र सिंह लोधी, डॉ. लाइक अली खान, मेधाव्रत शास्त्री, डॉ. निहालुद्दीन, ज़हीर अहमद, इंजीनियर नूर मोहम्मद, जमशेद आलम, मोहम्मद उमर ओ पी गौतम आदि अथितियों ने संबोधित किया और शिक्षा और भारतीय संविधान के निर्माता डॉ. अम्बेडकर के विषय में महत्वपूर्ण जानकारियों से लोगों को रूबरू कराया।
डॉ. बीआर अम्बेडकर पुस्तकालय का उदघाटन कर पालिकाध्यक्ष परवेज ज़ुबैरी ने कहा कि समाज को शिक्षा की रोशनी से रोशन करने की कवायद में पुस्तकालय का निर्माण कराया गया है। पुस्तकालय समस्त प्रकार की पुस्तकों को उपलब्ध कराया गया है ताकि नगर के लोगों के ज्ञान में इजाफा हो सके। डॉ. अम्बेडकर की प्रतिमा को स्थापित करने के साथ साथ उनके विचारों को भी जीवित रखना हमारा दायित्व है। यह पुस्तकालय डॉ. अम्बेडकर को समर्पित है क्योंकि अम्बेडकर जैसा विद्वान न धरती पर जन्मा है और न जन्मेगा। पुस्तकालय में वह पुस्तकें मौजूद हैं जिन्हें पढ़कर हम अम्बेडकर के विचारों को सदियों तक जीवित रख सकते हैं।
साथ ही ज़ुबैरी ने बताया कि पुस्तकालय में शिक्षा से संबंधित सभी प्रकार की पुस्तकें उपलब्ध हैं। आवश्कयता अनुसार पुस्तकालय में पुस्तकें उपलब्ध कराई जाती रहेंगी ताकि कस्बे के साथ साथ आसपास के इलाके के शिक्षार्थियों को जरूरत की किताबों के लिए इधर उधर भटकना न पड़े। वही ओ पी गौतम ने पुस्तकालय के लिए 25 किताबें भेंट की। पुस्तकालय के उद्घाटन समारोह मौजूद में अधिशासी अधिकारी कैलाश नाथ मिश्रा, प्रेम चंद्र साहू, सईदउल्ल कादरी, गोल्डी गुप्ता, राहुल भारद्वाज, भूपेंद्र सिंह प्रजापति, गौरव गुप्ता, यूनुस सिद्दीकी, नईम खान, आसिफ खान ठेकेदार, सहित कस्बे के तमाम लोग मौजूद रहे।

मारहरा महमूद गंज में अंबेडकर प्रतिमा का अनावरण हुआ

मारहरा कस्बा स्थित मोहल्ला महमूद गंज में अंबेडकर प्रतिमा का अनावरण हुआ जिसका उद्घाटन नगर पालिका अध्यक्ष ने फीता काटकर किया। इस दौरान ओ पी गौतम,सईदउल्ल कादरी के अलावा काफी तादात में लोग मौजूद थे।