अन्य

कुलपति ने बैठक कर की आगामी परीक्षाओं तैयारियों की चर्चा

संवाद:- दानिश उमरी

आगरा। डॉ. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. आशु रानी ने सोमवार को पालीवाल पार्क कैंपस स्थित बृहस्पति भवन में औटा (आगरा विश्वविद्यालय शिक्षक संघ) और पुफक्टा पदाधिकारियों के साथ बैठक की। इसमें विश्वविद्यालय की आगामी परीक्षाओं को लेकर विस्तृत चर्चा की। शिक्षक संघ ने परीक्षा, नोडल केंद्र, प्रयोगात्मक परीक्षा, मूल्यांकन आदि से संबंधित विभिन्न समस्याओं से कुलपति को अवगत कराया गया।

साथ ही प्रक्रिया के कुछ अव्यवहारिक पहलुओं पर उनका ध्यान आकर्षित किया। कुलपति ने सभी बिंदुओं को ध्यान से सुना और मुख्य परीक्षा में ओएमआर शीट की जगह लिखित रूप में कराने के सुझाव को मानते हुए लागू कराने का सुझाव दिया। आगे उन्होंने कहा की बहुविकल्पिय (एमसीक्यू) आधार पर विद्यार्थियों की क्षमता का आकलन नहीं किया जा सकता। नई शिक्षा पद्धती लागू होने से पाठ्यक्रम में भी कुछ बदलाव आए हैं, जिनसे विद्यार्थियों को अवगत कराना जरूरी है इसलिए विद्यार्थियों की बौद्धिक क्षमता वृद्धि के लिए लिखित परीक्षा अनिवार्य है।

इस बार उसे लागू किए जाने पर विचार हो रहा है। सहायता प्राप्त कालेजों के क्षमतावान शिक्षकों को विश्वविद्यालय की विभिन्न कमेटियों में स्थान देकर उनकी क्षमताओं का लाभ लिया जाएगा।
नोडल केंद्र और प्रयोगात्मक परीक्षा पर बैठक कर अंतिम निर्णय लिया जाएगा। जल्द ही परीक्षा समिति का गठन कर उसमें औटा पदाधिकारियों व विभिन्न सहायता प्राप्त कालेजों के प्राचार्यों को शामिल किया जाएगा।


साथ ही औटा ने सुझाव में यह भी मांग की कि विश्वविद्यालय स्तर पर शिक्षकों की समस्याओं के निवारण हेतु एक पटल के रूप में “टीचर्स ग्रीवांस सेल” का गठन किया जाए और समस्याओं का निस्तारण ऑनलाइन कराने की व्यवस्था बनाई जाए। साथ ही सभी महाविद्यालयों में शिक्षकों के पदोन्नति के सभी स्तरों का समयबद्ध निस्तारण सुनिश्चित किया जाए।


औटा पदाधिकारियों ने अपनी मांगों को ज्ञापन भी कुलपति को सौंपा। इस दौरान प्रतिकुलपति प्रो. अजय तनेजा, पुफुक्टा अध्यक्ष डॉ. वीरेंद्र चौहान, औटा अध्यक्ष डॉ. ओमवीर सिंह, महामंत्री डॉ. भूपेंद्र चिकारा, कार्यकारी औटा अध्यक्ष डॉ. अनुराधा गुप्ता, डॉ. पूनम तिवारी, डॉ. अनुराग पालीवाल, डॉ. निर्भय सिंह, डॉ. गौतम कौशिक, डॉ. विजय आनंद, डॉ. अंबर धारीवाल, डॉ. निर्मला सिंह, डॉ. मित्रपाल सिंह आदि मौजूद रहे। यह जानकारी जनसम्पर्क अनुभाग से पूजा सक्सेना ने दी है।।