अन्य

उर्दू भाषा लोगों में प्यार का दर्स देती है – मौलाना उज़ैर आलम

आगरा। अंतरराष्ट्रीय उर्दू दिवस के अवसर पर मदरसा मोइनुल इस्लाम शाहगंज आगरा में ऑल इंडिया दीनी मदारिस बोर्ड और ऑल इंडिया टीचर एसोसिएशन मदारिस ए अरबिया उत्तर प्रदेश के संयुक्त तत्वाधान में एक प्रोग्राम जनाब मौलाना मोहम्मद उजैर आलम साहब अध्यक्ष जमीयत उलेमा ए हिंद जिला आगरा की अध्यक्षता में दिनांक 9 नवंबर 2022 को संपन्न हुआ।


प्रोग्राम में शुरुआत क़ुरआने करीम की तिलावत से किया गया प्रोग्राम को संबोधित करते हुए मौलाना मोहम्मद उजैर आलम साहब ने कहा उर्दू जबान लोगों के दिलों में आपसी प्रेम और भाईचारा पैदा करने वाली भाषा है। अगर पिरय देश भारत में हम इसे आम जनमानस तक पहुंचा सके तो लोगों में इंसानियत से प्रेम और शराफत सभी तक पहुंच सकती है।

प्रोग्राम में ऑल इंडिया मुस्लिम वेलफेयर सोसाइटी के अध्यक्ष सगीर अहमद साहब और मदरसा के अध्यापक मौलाना मोहम्मद शमीम साहब मौलाना मोहम्मद अली साहब मौलाना जिया महमूद साहब आदि लोगों ने उर्दू भाषा के संबंध में उपस्थित लोगों को जानकारी दी इस अवसर पर आगरा की शान और उर्दू के प्रमुख शायर जनाब वसीम बैग दिल ताजमहली और जनाब शाहिद नदीम साहब के द्वारा लिखा गया उर्दू के प्रचार प्रसार मकाला पेश किया गया।

प्रोग्राम में शारिक मलिक साहब फैसल उस्मान साहब मुस्ताक हाशमी साहब और जावेद अली साहब ने सभी उपस्थित लोगों से आह्वान किया कि हम लोग उर्दू के पढ़ने पढ़ाने वाले लोग उर्दू की पत्रिका उर्दू के अखबार इन सब का सहयोग करें तभी उर्दू का विकास संभव है।


जनाब आरिफ महमूद खान साहब जनाब इश्तियाक अहमद खान साहब जनाब मौलाना अब्दुल मतीन साहब ने अपने संबोधन में बताने का प्रयास किया कि जब हम अपने छोटे अपने बड़े सभी के साथ आदर और सम्मान का मामला करेंगे तो लोगों में प्रेम बढ़ेगा उर्दू भाषा की यह मिठास है कि जब हम किसी को आप और जनाब के नाम से संबोधित करते हैं तो उसके अंदर हमारे प्रति प्रेम बढ़ता है।


इस अवसर पर जनाब रिजवान अहमद साहब और मोहतरमा सादिया बेगम साहिबा ने भी अपने अपने विचार व्यक्त करते हुए लोगों से उर्दू को अपनाने का आह्वान किया