अन्य

पूर्वोत्तर दिल्ली के बृजपुरी की 50 लड़कियों ने लिया आत्मरक्षा का प्रशिक्षण

महिलाओं के कल्याण के लिए काम करने वाली संस्था ‘ट्वीट’ और दिल्ली पुलिस का साझा प्रयास

नई दिल्ली: दिल्ली में महिलाओं के खिलाफ बढ़ते अपराध को नियंत्रित करने के लिए पूर्वोत्तर दिल्ली के बृजपुरी में महिलाओं के कल्याण के लिए काम करने वाली संस्था ‘ट्वीट’ और दिल्ली पुलिस के संयुक्त प्रयास से एक दस दिवसीय आत्मरक्षा प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया जिसमें 50 युवतियों को कठिन परिस्थितियों में अपनी रक्षा करने के लिए प्रशिक्षित किया गया।

मालूम हो कि महिलाओं के कल्याण के लिए देश भर में काम करने वाली संस्था ‘ट्वीट’ , ह्यूमन वेलफेयर फाउंडेशन के अधीन काम करती है यह फाउंडेशन समाज में गुणात्मक परिवर्तन के लिए लगभग दो दशक से काम कर रहा .

ट्वीट ने दिल्ली पुलिस के सहयोग से इस कार्यक्रम का आयोजन किया, दस दिन के प्रशिक्षण के बाद, लड़कियां काफी आत्मविश्वास से भरी दिखीं।उन्होंने कहा कि “ हमने जो सीखा है उससे हम न सिर्फ अपनी रक्षा करेंगे बल्कि अपनी अन्य बहनों को भी सिखाएंगे ”.

दिल्ली पुलिस की ट्रेनर हेड कांस्टेबल सुषमा ने कहा कि हम दिल्ली के हर मोहल्ले में पहुंचकर हर लड़की को मजबूत बनाने की पूरी कोशिश कर रहे हैं.

ट्वीट की चेयरपर्सन रहमत उन निसा ने दिल्ली पुलिस को धन्यवाद दिया और कहा कि हमारा पहला प्रयास लड़कियों के लिए एक सुरक्षित समाज प्रदान करना होना चाहिए। इनका उत्साह देखकर मुझे बहुत खुशी हुई, मुझे विश्वास है कि यह प्रशिक्षण कार्यशाला उन्हें और अधिक आत्मविश्वास प्रदान करेगी, उन्होंने कहा कि ‘ट्वीट’ के पास महिलाओं के कल्याण की पूरी योजना है। महिलाओं को आर्थिक रूप से मजबूत और सामाजिक रूप से सक्रिय बनाने के लिए हम कार्य कर रहे हैं ।