मनोरंजन

चौथे ग्लोबल ताज इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल का भव्य शुभारंभ हुआ

माता साहिब कौर की जीवनी पर बनी फिल्म सुप्रीम मदरहूद बनी ओपनिंग फिल्म

क्लासिकल नृत्य की प्रस्तुतियों ने भी समा बांधा

संवाद/ दानिश उमरी

आगरा। ग्लोबल ताज इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल 2022′ जो कि ग्लैमर लाइव फिल्म्स व पर्यटन एवं होटल प्रबंधन संस्थान डॉ भीमराव आंबेडकर यूनिवर्सिटी आगरा के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित किया जा रहा है, के पहले दिन की शुरुआत आज सुबह उद्घाटन सत्र के साथ जे पी सभागार खंदारी कैंपस में माँ सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलन से हुई।


माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलन मंचासीन गणमान्य अतिथियों श्री पुरुषोत्तम खंडेलवाल विधायक उत्तर आगरा, प्रोफेसर अजय तनेजा जी प्रति कुलपति. डॉ भीमराव आम्बेडकर विश्वविद्यालय आगरा, स्क्वाड्रन लीडर ए. के. सिंह चेयरपर्सन एम. पी.एस. ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशन्स, प्रोफेसर यू एन शुक्ला निदेशक आई टी एच एम, श्री दिलीप दलवी महासचिव विफपा मुम्बई, मिस मरीन बोर्गो फ्रांस एक्ट्रेस, श्री उमेश बाजपाई प्रसिद्ध अभिनेता मुम्बई, डेमेट्रो कैसिले इतालियन फिल्मकार, रंजीत सामा(सदस्य संगीत नाटक अकादमी यू पी)फेस्टिवल पैट्रान, सूरज तिवारी फेस्टिवल डायरेक्टर आदि द्वारा किया गया ।

इस से पहले सत्र में फिल्ममेकर, डेलिगेट्स आदि ने रजिस्ट्रेशन करवा कर अपना अपना शेड्यूल प्राप्त किया। मंचाशीन अतिथियों का माला,पटका एवं मोमेंटो देकर स्वागत किया गया।

मंच के उदगार
फेस्टिवल पैट्रान रंजीत सामा ने अतिथियों का स्वागत करते हुए इस आयोजन को शहर के नए उद्योग की ज़रूरत बताया, वहीं फेस्टिवल डायरेक्टर सूरज तिवारी ने ये भरोसा जताया कि फेस्टिवल के माध्यम से आगरा में कई शूटिंग बढ़ रहीं हैं जिस से लोगों को काम मिलेगा, साथ ही यहाँ फेस्टिवल के माध्यम से नए लोगों के आने से आगे भी बहुत लोगों को काम मिलेगा।

प्रति कुलपति प्रो. अजय तनेजा ने अपने विचार में कहा कि इस इंडस्ट्री को सही तरह से शिक्षा से जोड़ने की जरूरत है, जिस से हमें अच्छी कहानियां देखने एवं सुनने को मिलेंगीं । विफपा मुम्बई के महासचिव दिलीप दलवी ने कहा कि मुम्बई की तरह यहाँ भी स्टूडियोज बनें, लैब्स बने, और एक एसोसिएशन भी । जिससे यहां के कलाकारों वह फिल्मकारों को अपनी कला के प्रदर्शन हेतु एक सुनहरा मौका मिल सके।


स्क्वाड्रन लीडर ए के सिंह ने कहा कि ये एक ऐसे कला की साधना की इंडस्ट्री है जो सही तरीकों से काम करने पर एक पहचान तो बनाती ही है, साथ ही आर्थिक रूप से भी ताकत देती है और रोजगार देती है। फ्रांस से आई मरीन बोर्गो ने इंडिया में लोकेशन को सुखद बताया पर यहाँ फिल्म बनाने की अनुमति आदि को प्राप्त करना बड़ा दर्दभरा बताया। मुम्बई से आये प्रसिद्ध अभिनेता उमेश बाजपाई ने बताया कि इस तरह के फेस्टिवल ऐसे छोटे शहरों में एक आवाज़ का काम करते हैं और लोगों को किसी न किसी माध्यम से काम दिलाते हैं।

ऐसे ही इतालियन फिल्मकार डेमेट्रियो कैसिले ने कहा कि मैं अपनी फिल्म को यहाँ स्क्रीन करने लाया हूँ, इंडिया फ़िल्म का बहुत बड़ा मार्केट है, मेरी फिल्म हिंदी में डब हो रही है फिर मैं भी इंडिया में इसको रिलीज करूंगा।

विधायक पुरुषोत्तम खंडेलवाल ने बताया कि ऐसे आयोजनों से शहर का मान बढता है, और निश्चित ही एक नई इंडस्ट्री का विकास होता है। आई टी एच एम के निदेशक प्रोफेसर यू एन शुक्ला ने अपने धन्यवाद भाषण में देश विदेश से पधारे सभी गणमान्य व्यक्तियों का आभार व्यक्त किया और फिल्म मेकर व ग्लैमर लाइव फिल्म के डायरेक्टर सुरेश तिवारी को माता साहिब कौर पर फिल्म को उद्घाटन सत्र में चयनित करने पर बधाई दी।

आपने देश की आजादी में सिक्खों के गुरुओं के योगदान को सराहा व उम्मीद की कि इस फिल्म से भारतीय जनमानस शिक्षा ग्रहण कर देशभक्त की भावना से ओतप्रोत होगा। आपने आगरा में फिल्म इंडस्ट्री के माध्यम से पर्यटन एवं होटल उद्योग को भी बढ़ावा मिलेगा, ऐसी कामना की।

उद्घाटन सत्र के बाद सांस्कृतिक प्रस्तुतियों में जिविशा गिडवानी ने क्लासिकल नृत्य प्रस्तुति से अपने आप दर्शकों को तालियां बजाने पर मजबूर कर दिया।

ओपनिंग फ़िल्म
अब बारी थी माता साहिब कौर की जीवनी पर बनी फिल्म ” सुप्रीम मदरहुड”की । गुरु गोविंद सिंह की पत्नी पर बनी ये फ़िल्म कमाल है, जिसको ज़ी स्टूडियोज एवं निहाल प्रोडक्शन ने बनाया है, निर्देशक डॉ करण दीप सिंह हैं।फ़िल्म पंजाब के फरीदकोट से आई है। फ़िल्म को देश दुनियां में भारी सफलता भी मिली है।

आज की फ़िल्म की स्क्रीनिंग में मुख्य जनों में गुरु का ताल से बाबा अमरीक जी, महेंद्र पाल जी, जी एस सेठी जी, रंगला पंजाब से रानी सिंह जी के साथ साथ बंटी ग्रोवर आदि मुख्य जन थे।

कार्यक्रम आरोही इवेंट्स व पर्यटन प्रबंधन संस्थान के छात्र-छात्राएं संभाल रहे हैं, आज के फेस्टिवल में मुख्य जनों में निर्मल गिरी, योगेश पुरी,हरपाल सिंह,महेंद्र पल ,अमित तिवारी ,सामाजिक संस्थाओं के साथ साथ शहर के अन्य गणमान्य लोग उपस्तिथ थे।

फेस्टिवल डायरेक्टर सूरज तिवारी ने बताया कि कल 12 नवंबर को पूरे दिन देश विदेश की कई फिल्में स्क्रीन होंगीं। इस कार्यक्रम की व्यवस्था में पर्यटन एवं होटल प्रबंधन संस्थान के शिक्षक शशांक तिवारी विभा माथुर व अमित साहू तथा संस्थान के 25 से अधिक विद्यार्थीयों ने वॉलिंटियर्स के रूप में व्यवस्थाएं संभाली।