अन्य

नियमित टीकाकरण को लेकर हुई पर्यवेक्षकों की बैठक

नियमित टीकाकरण से वचिंत लोगों को टीकाकरण कराने को जागरुक करने के लिए दी गई जानकारी

मथुरा। मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय में नियमित टीकाकरण कार्यक्रम के अंतर्गत पर्यवेक्षकों के लिए शुक्रवार को जनपद स्तरीय अभिमुखीकरण कार्यक्रम आयोजित किया गया।

बैठक की अध्यक्षता जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. सत्यप्रकाश राठौर ने की। बैठक में बताया गया कि टीकाकरण से कोई भी वंचित न रहे। इसके लिए सत्र को तय नियम के अनुसार संचालित कराएं। जो लोग टीकाकरण नहीं करा रहे हैं, उन्हें टीकाकरण की महत्ता बताएं। इसके साथ ही सामुदायिक स्तर पर जागरुकता कार्यक्रमों का आयोजन करें।

डीआईओ ने बताया कि नियमित टीकाकरण कार्यक्रम के अंतर्गत टीकाकरण से वंचित वैब (वैक्सीन अवॉइडेंस बिहैवियर) झिझक /उदासीन परिवारों को मोबिलाइज कर टीकाकरण कराने के लिए ब्लॉक स्तर पर धर्मगुरुओं, प्रभावशाली व सहयोगी व्यक्तियों की बैठक आयोजित करें।

बैठक में डीआईओ, अर्बन नोडल डॉ. अनुज चौधरी, एवं यूनिसेफ की डीएमसी सना परवीन द्वारा 12 जानलेवा बीमारियों से बचने जैसे टीबी, हेपेटाइटिस बी, पोलियो, काली खांसी, डिप्थीरिया, टिटनेस, हिब इंफेक्शन, निमोनिया, दस्त, खसरा व रूबेला और दिमागी बुखार से बचने के बारे में जानकारी दी गई साथ ही बताया गया कि यदि बच्चों का नियमित टीकाकरण नहीं कराया गया तो वह उक्त बीमारियों के शिकार हो सकते हैं।

यूनिसेफ के मंडल अधिकारी अरविंद कुमार शर्मा ने टीकाकरण से झिझक उदासीन परिवारों को समझाने के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इन बच्चों का टीकाकरण कराकर हम बच्चों को एक स्वस्थ जीवन जीने व जानलेवा बीमारियों से बचाने का अधिकार दे सकते हैं।