अन्य

मैथमेटिक्स की जटिल समस्याओं का समाधान स्काइला मैटलैब कम समय में कर सकते हैं प्रोफेसर – सजीव कुमार

आगरा। डॉक्टर भीमराव आम्बेडकर विश्वविद्यालय के खंदारी परिसर स्थित सेंटर ऑफ एक्सीलेंस गणित विभाग में छह दिवसीय स्टूडेंट डेवलपमेंट प्रोग्राम आई.आई.टी मुंबई के तत्वावधान में आयोजित किया गया. कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि प्रोफेसर सुंदरलाल (पूर्व कुलपति पूर्वांचल वि.वि जौनपुर) ने किया। कार्यक्रम के पहले दिवस पर सभी का स्वागत करते हुए और कार्यक्रम की रूपरेखा प्रस्तुत करते हुए डीन एकेडमिक व गणित विभागाध्यक्ष प्रोफेसर संजीव कुमार ने बताया की मैथमेटिक्स की जटिल समस्याओं का समाधान SCILAB और MATLAB के द्वारा हम कम समय में आसानी से कर सकते हैं ।

आज के युग में कंप्यूटेशन मैथमेटिक्स का उपयोग शिक्षा के विभिन्न क्षेत्रों में हो रहा है. अतः इस तरह की प्रोग्रामिंग भाषाओं का उपयोग अत्यंत आवश्यक है। प्रोफेसर संजीव कुमार ने आगे बताया की घरों में प्रयोग होने वाले विभिन्न इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बनाने के पीछे जिन सॉफ्टवेयर का उपयोग किया जाता है उसमें भी इसी तरह की प्रोग्रामिंग भाषाओं का इस्तेमाल होता है।
इसी क्रम में प्रोफ़ेसर सुंदरलाल ने बताया की पहले के समय में किसी भी तरह के गणितीय गणना के लिए बहुत समय देना पड़ता था पर अब इस तरह की प्रोग्रामिंग भाषाओं के उपयोग से जटिल से जटिल गणितीय गणना हम चुटकियों में भी कर सकते हैं।

.
इस छह दिवसीय स्टूडेंट डेवलपमेंट प्रोग्राम में आई.आई.टी मुंबई के प्रोफेसर के द्वारा SCILAB तथा MATLAB का परिचय, विभिन्न गणितीय फलों के ग्राफ, संख्यात्मक विधि से गणितीय समस्याओं का समाधान, आदि पर व्याख्यान तथा इनका कंप्यूटर प्रयोगशाला में अभ्यास यानि प्रैक्टिकल भी कराया जाएगा. विशेष बात ये भी है की इन 6 दिनों की कार्यशाला के पश्चात आई.आई.टी मुंबई के द्वारा एक ऑनलाइन परीक्षा का आयोजन भी कराया जाएगा तथा इसको उतीर्ण करने के पश्चात प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र प्रदान किए जाएंगे।


कार्यक्रम के अंत में प्रोफेसर संजय चौधरी (शिक्षक गणित विभाग) द्वारा अतिथियों को धन्यवाद किया गया । कार्यक्रम का सफल संचालन विभाग की डॉक्टर श्यामली गुप्ता ने किया। कार्यक्रम में विशेष रुप से गणित विभाग के मनीष गोप्लानी, आमेंद्र सिंह, दीक्षा, मनीषा और कांता ने सहयोग दिया तथा इस छह दिवसीय स्टूडेंट डेवलपमेंट प्रोग्राम में सभी रजिस्टर्ड शिक्षक, छात्र/ छात्राएं लाभ उठाएँगे।