अन्य

एक शाम – भारत के नाम ” कार्यक्रम में दिया सर्वधर्म समाज सन्देश

संवाद ,मो नज़ीर क़ादरी

अजमेर । ऑल इंडिया सूफी सज्जादानशीन काउन्सिल जो देश की लगभग सभी दरगाहों का प्रतिनिधित्व करती है जिस के राष्ट्रीय अध्यक्ष ( चैयरमैन) जनाब सैयद नसीरूद्दीन चिश्ती है जो अजमेर दरगाह दीवान साहब के उत्तराधिकारी भी है।

यह संस्था पिछले कई महीनो से पूरे देश में सर्वधर्म कार्यक्रमों का आयोजन कर देश की एकता, अखंडता और धार्मिक सदभाव के लिए काम कर रही है इसी क्रम में राजस्थान में 10 नवम्बर से 27 नवम्बर तक विभिन्न जिलों में 11 सर्व धर्म कार्यक्रमों का आयोजन कर अजमेर शहर में समापन कार्यक्रम दिनांक 27/11/2022 को सायं 5 बजे से 8 बजे तक जवाहर रंग मंच में किया जाएगा, जिसमें अजमेर जिले के सभी धर्मों के धर्मगुरुओं व सभी सामाजिक और धार्मिक संस्थाओं के साथ साथ लगभग 10 जिलों से विभिन्न धर्मों के धर्मगुरु भाग लेंगे और देश की एकता अखंडता व धार्मिक सद्भावना का संदेश देंगे ।

ऑल इंडिया सूफी सज्जादानशीन काउन्सिल ने समस्त राजस्थान में अब तक 8 जगहों पर अपनी सर्वधर्म सभाएं पूरी की हैं जिसमें परबतसर, बीकानेर, हनुमानढ़, फतेहपुर, कोटा, पोकरण, जोधपुर एवं धौलपुर प्रमुख हैं। कुछ जगहों पर आगामी दिनों में सभाएं आयोजित की जायेगी जिसमें नागौर, जयपुर और अजमेर प्रमुख है।

अजमेर में हो रहा यह सर्व धर्म कार्यक्रम अजमेर शहर के धर्मगुरूओं के साथ-साथ धार्मिक और सामाजिक संगठनो के द्वारा आयोजित किया जा रहा है (जिन के नामों की लिस्ट साथ सलंगन है) और इस कार्यक्रम की मेजबानी ऑल इंडिया सूफी सज्जादानशीन कौंसिल करेगी इस सर्व धर्म कार्यक्रम का शीर्षक एक शाम भारत के नाम रखा गया है जिस के माध्यम से सब ये बताने की कोशिश करेंगे कि राष्ट्र की एकता, अखण्डता को कायम रखने में हर भारतीयों की क्या जिम्मेदारी है और राष्ट्र निर्माण में हम सब कैसे अपना योगदान दे सकते है ।