अन्य

गुरु गोविंद सिंह के प्रकाश पर्व 8 जनवरी को निकलेगा विशाल नगर कीर्तन

संवाद/दानिश उमरी


आगरा। सिक्ख समाज की केंद्रीय संस्था श्री गुरु सिंह सभा माईथान पर आज सिक्ख समाज की एक आवश्यक बैठक आयोजित की गई जिसमे सभी ने एकमत से 8 जनवरी को श्री गुरु गोविंद सिंह जी के प्रकाश पर्व के उपलक्ष्य मे विशाल नगर कीर्तन निकाले जाने का निर्णय लिया। कोविंड लहर के बाद इस बार 2019 के बाद नगर कीर्तन निकाला जायेगा जिसका समापन गुरुद्वारा शहीद संत केहर सिंह बालूगंज पर होगा।


बैठक की अध्यक्षता गुरुद्वारा गुरु के ताल के संत बाबा प्रीतम सिंह जी ने की और धन्यवाद गुरुदारा प्रधान सरदार कंवलदीप सिंह जी ने किया। संचालन गुरुद्वारे के मुख्य ग्रंथी ज्ञानी कुलविंदर सिंह जी ने किया। नगर कीर्तन गुरुद्वारा माईथान से प्रारंभ होकर घटिया, फुल्लटी,फब्बारा, हींग की मंडी, सदर भट्टी चौराहा से कलेकट्री फ्लाई ओवर से होकर छीपीटोला चौराहा होकर बालूगंज चौराहे पर पहुंचेगा जहा सभी सहयोगियों का स्वागत किया जायेगा ।
नगर कीर्तन मार्ग पर जगह जगह स्वागत किया जायेगा।
समन्वयक बंटी ग्रोवर ने बताया की नगर कीर्तन मे पुरुष केसरिया पगड़ी एवम महिलाएं केसरिया चुनरी पहन कर एक ड्रेस कोड में आएंगी।

नगर कीर्तन मे श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी की सवारी जो गुरुद्वारा नानक पाड़ा (खटीक पाड़ा) से आएगी वह बीच में रहेगी।
नगर कीर्तन को राना रंजीत सिंह के साथ खालसा अकाल पुरख की फ़ौज के बच्चे जप सिंह एवम उनके साथी नियंत्रित करेंगे।
पंच प्यारे गुरुद्वारा नानक पाड़ा से आयेंगे। नगर कीर्तन में गुरुद्वारा गुरु का ताल का संत सिपाही रंजीत अखाड़ा आकर्षण का केंद्र रहेगा। गुरुद्वारे के मीत प्रधान पाली सेठी ने बताया की नगर कीर्तन सुबह 11.30 बजे शुरू हो जाएगा और शाम को 6 बजे इसका समापन होगा।


बैठक में उपरोक्त के अलावा सुखमनी सेवा सभा के वीर महेंद्र पाल सिंह,गुरमीत सिंह सेठी,गुरुद्वारा मधु नगर के अर्जिंदर सिंह,नरेंद्र सिंह लालिया,बालूगंज के इंद्रजीत सिंह गुजराल, मिठ्ठू, शहीद नगर से हरपाल सिंह,सदर से बंटी ओबराय,बबलू अर्शी नानक पाड़ा से रघुबीर सिंह, जीतू बागड़ी,अजीत नगर से परमात्मा सिंह,लोहा मंडी से जसविंदर सिंह,जसबीर सिंह अरोरा ,स्त्री सिंह सभा से रानी सिंह,सिक्ख यूथ से परमजीत सिंह मक्कड़ ,परविंदर सिंह,रोहित कत्याल आदि लोग उपस्थित रहे।