अन्य

स्टूडेंट्स डेवलप्रमेंट प्रोग्राम में चौथे दिन सिखाया सिमुलेशन फाइल हैंडलिंग व कंप्यूटर प्रयोगशाला में इसका अभ्यास

आगरा। डॉक्टर भीमराव आम्बेडकर विश्वविद्यालय के खंदारी परिसर स्थित सेंटर ऑफ एक्सीलेंस गणित विभाग में छह दिवसीय स्टूडेंट डेवलपमेंट प्रोग्राम आई.आई.टी मुंबई के तत्वावधान में आयोजित किया जा रहा है।

आज स्टूडेंट डेवलपमेंट प्रोग्राम के चौथे दिन आईआईटी मुंबई के प्रोफेसर द्वारा प्रतिभागियों को सिमुलेशन तथा फाइल हैंडलिंग सिखाया गया प्रतिभागियों ने कंप्यूटर प्रयोगशाला में इसका अभ्यास भी किया

इस छह दिवसीय स्टूडेंट डेवलपमेंट प्रोग्राम में आई.आई.टी मुंबई के प्रोफेसर के द्वारा SCILAB तथा MATLAB का परिचय, विभिन्न गणितीय फलों के ग्राफ, संख्यात्मक विधि से गणितीय समस्याओं का समाधान, आदि पर व्याख्यान तथा इनका कंप्यूटर प्रयोगशाला में अभ्यास यानि प्रैक्टिकल भी कराया जा रहा रहा है.
विशेष बात ये भी है की इन 6 दिनों की कार्यशाला के पश्चात आई.आई.टी मुंबई के द्वारा एक ऑनलाइन परीक्षा का आयोजन भी कराया जाएगा तथा इसको उतीर्ण करने के पश्चात प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र प्रदान किए जाएंगे।

इस छह दिवसीय स्टूडेंट डेवलपमेंट प्रोग्राम में सभी रजिस्टर्ड शिक्षक, छात्र/ छात्राएं लाभ उठाएँगे. कार्यक्रम में मुख्य रूप से सभी शिक्षक और छात्र- छात्राओं का सहयोग रहा।