अन्य

उत्तर मध्य रेलवे मुख्यालय में आई आर ए एस दिवस -2022 आयोजित

आगरा। आई आर ए एस दिवस 2022 प्रयागराज चैप्टर के तहत उत्तर मध्य रेलवे (NCR) और केंद्रीय रेलवे विद्युतीकरण संगठन (CORE) के आई आर ए एस अधिकारियों द्वारा को NCR/मुख्यालय/सूबेदारगंज/प्रयागराज में मनाया गया।

इस अवसर पर एक तकनीकी संगोष्ठी का आयोजन किया गया। सुश्री गार्गी उमराव, उप वित्त सलाहकार एवं मुख्य लेखा अधिकारी/सामान्य ने सभी आईआरएएस अधिकारियों का स्वागत किया। श्री योगेश कुमार श्रीवास्तव/प्रधान वित्त सलाहकार/उत्तर मध्य रेलवे ने मुख्य वक्ता के रूप में कोविड अवधि के दौरान लेखा विभाग द्वारा निभाई गई सक्रिय भूमिका का उल्लेख किया और तीन प्रमुख शब्दों “औचित्य, प्रवीणता और उत्पादकता” में अपनी सेवा के मोटो के बारे में समझाया ।

उन्होंने पावर प्वाइंट प्रस्तुति के माध्यम से रेलवे और आईआरएएस के इतिहास और सेवा की शुरुआत के बाद से आईआरएएस अधिकारियों द्वारा हासिल की गई उपलब्धियों पर दिलचस्प उपाख्यानों को साझा किया। वित्त सलाहकार एवं मुख्य लेखाधिकारी/ वित्त एवं बजट श्री हमीम अहमद ने आय और व्यय की वर्तमान वर्ष की प्रवृत्ति पर चर्चा की, खातों को सही ढंग से, पूरी तरह से और समय पर संकलित करने में आई आर ए एस अधिकारियों की भूमिका और अपेक्षाओं के बारे में विस्तार से बताया।

वित्त सलाहकार एवं मुख्य लेखाधिकारी /ड्ब्ल्यू एस टी श्री आदित्य जोशी ने आई आर ए एस अधिकारियों के भविष्य और कुशल लेखा प्रणाली विकसित करने के महत्व पर बात की। उन्होंने वित्तीय अनुशासन, नैतिकता, संवैधानिक कर्तव्यों और वर्तमान परिदृश्य में आईआरएएस अधिकारियों की बदलती भूमिका के मुद्दे पर भी चर्चा की। उन्होंने सूचना तकनीक की बढ़ती भूमिका पर जोर दिया और सभी अधिकारियों को सलाह दी कि वे आईटी टूल और एप्लिकेशन विशेष रूप से डेटा एनालिटिक्स के साथ खुद को अपग्रेड करते रहें।

श्री साहिल गर्ग, उप. वित्त सलाहकार एवं मुख्य लेखाधिकारी /निर्माण/आगरा ने “IR-WCMS के कार्यान्वयन” पर एक प्रस्तुति दी जिसमें वर्क कॉन्ट्रैक्ट मैनेजमेंट सिस्टम के लाभों और उपयोगकर्ताओं द्वारा ध्यान देने योग्य मुद्दों पर प्रकाश डाला गया। श्री स्वतंत्र कुमार अग्रवाल, मंडल वित्त प्रबंधक / आगरा ने रेलवे बोर्ड के परिपत्रों/दिशानिर्देशों के साथ-साथ रेलवे द्वारा पालन किए जाने वाले विभिन्न श्रम कानूनों पर प्रकाश डालते हुए “जीईएम पर सेवा निविदाएं/अनुबंध” पर प्रस्तुति दी। श्री आशीष शर्मा, सहायक वित्त प्रबंधक /प्रयागराज ने विविध आय बढ़ाने के लिए विचारों पर एक प्रस्तुति दी।

इसके लिए विज्ञापनों के लिए स्टेशनों, आरडीएन, सीओडी और एनआईएनएफआरआईएस में यात्रियों की अधिकाधिक नज़र पड़ने वाले स्थानों का उपयोग करें । स्टेशन भवनों के मुद्रीकरण के स्कोप के संबंध में वर्ल्ड रेलवे सिस्टम्स के उदाहरण भी प्रस्तुत किए गए।

डीएसए क्लब, प्रयागराज में एक सांस्कृतिक संध्या का आयोजन किया गया, जिसमें सभी आईआरएएस अधिकारियों ने अपने परिवारों के साथ भाग लिया। सुश्री सुमित्रा वरुण आईआरएएस 1981 परीक्षा बैच सेवानिवृत्त वित्त सलाहकार एवं मुख्य लेखाधिकारी /निर्माण / उत्तर रेलवे और उत्तर मध्य रेलवे की पहली प्रधान वित्त सलाहकार मुख्य अतिथि थीं।

उन्होंने उत्तर्मध्य रेलवे लेखा कार्यालय की स्थापना के अपने अनुभवों के साथ-साथ अन्य रेलवे में अपने करियर और आईआरएएस अधिकारी होने से पहले और बाद में अपनी शिक्षण गतिविधियों को साझा किया। इस अवसर पर श्री योगेश कुमार श्रीवास्तव /प्रधान वित्त सलाहकार/उत्तर मध्य रेलवे के साथ श्री स्वामी प्रकाश पांडे वरिष्ठ मंडल वित्त प्रबंधक आगरा एवं साहिल गर्ग, उप. वित्त सलाहकार एवं मुख्य लेखाधिकारी /निर्माण/आगरा उपस्थित रहे