अन्य

डॉ आंबेडकर महापरिनिर्वाण दिवस पर गोष्ठी का आयोजन

आगरा कॉलेज एनसीसी आर्मी विंग द्वारा आज भारत रत्न बाबा साहब डॉ भीमराव आंबेडकर के महापरिनिर्वाण दिवस के अवसर पर सेमिनार हॉल में एक विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया, जिसमें मुख्य अतिथि के रुप में उपस्थित कैडेट्स को संबोधित करते हुए प्राचार्य प्रोफेसर अनुराग शुक्ला ने कहा कि भारत में जाति पात, ऊंच नीच की बुराई के विरुद्ध संघर्ष करने के लिए डॉ भीमराव आंबेडकर ने एक बड़े वंचित समाज को संघर्ष के लिए प्रेरित किया। डॉ आंबेडकर भारतवर्ष में न केवल संविधान शिल्पी के रूप में पहचाने जाते हैं वरन उन्हें दलितों के मसीहा के रूप में भी लोगों के हृदय में स्थान प्राप्त है।

कंपनी कमांडर कैप्टन अमित अग्रवाल ने कहा डॉ आंबेडकर ने समतामूलक समाज की स्थापना की उन्होंने दलितों को पढ़ने तथा अपने अधिकारों के प्रति जागरूक करते हुए, संघर्ष करने का मार्ग सिखाया।

गोष्ठी का संचालन सार्जेंट उजाला राजपूत ने तथा यूओ कुंज बिहारी ने आभार व्यक्त किया।

इससे पूर्व प्राचार्य प्रो अनुराग शुक्ला ने डॉ आंबेडकर जी के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलित कर गोष्ठी का शुभारंभ किया।

गोष्ठी में कैडेट हैप्पी सिंह, आशी धाकड़, आरुषि सारस्वत, कविता, मोहित यादव, अनुष्का, प्राची पाठक, रोजी, शिवानी कुशवाहा, आरती राणा आदि ने डॉ आंबेडकर के जीवन की विभिन्न घटनाओं का जिक्र करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की।

इस अवसर पर डॉ कल्पना चतुर्वेदी, लक्ष्मी, प्रियांशी शर्मा, गीता, आंचल, प्राची, अमन श्रीवास्तव, अरुण तरकर, अनिल यादव, आशीष, शिवम पाल, रितेश परिहार, मनीष चाहर आदि कैडेट्स उपस्थित रहे।