अन्य

भारत रत्न बाबा साहब भीमराव अंबेडकर के महापरिनिर्वाण दिवस के अवसर पर एक श्रद्धांजलि सभा का आयोजन

संवाद। नूरूल इस्लाम

कासगंज। गंजडुंडवारा में भारत रत्न बाबा साहब भीमराव अंबेडकर के महापरिनिर्वाण दिवस के अवसर पर एक श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया। इस सभा में बाबा साहब को पुष्प अर्पित करके श्रद्धांजलि दी गई।
इस अवसर पर बोलते हुए समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता अब्दुल हफीज गांधी ने कहा कि आज का दिन बाबा साहब के बताए हुए रास्ते पर चलने का प्रण लेने का दिन है। बाबा साहब भीमराव अंबेडकर की समतामूलक समाज बनाने की सोच को हमें आगे बढ़ाना चाहिए। हमें यह भी याद रखना चाहिए कि बाबा साहब ने इस देश का संविधान बनाने में अथक प्रयास किया। आज संविधान पर संकट मंडरा रहा है। हम सभी को चाहिए कि जागरूक नागरिक बनकर हम बाबा साहब द्वारा बनाए गए संविधान की रक्षा करें और सरकार पर संवैधानिक तरीके से दबाव बनाएं ताकि सरकार संवैधानिक दायरे में काम करे। समाज को समतामूलक बनाने पर अभी बहुत काम करना बाकी है। संविधान ने तो बराबरी का अधिकार दे दिया है पर समाज में अभी भी ऊंच-नीच और भेदभाव की भावना है। इस ऊंच-नीच की भावना को समाप्त करने के लिए अभी बहुत कुछ किया जाना बाकी है। बाबा साहब जीवन भर सामाजिक न्याय के लिए संघर्ष करते रहे। बाबा साहब ने महिलाओं के उत्थान के लिए भी काफी काम किया। महिलाओं को समानता दिलाने के लिए उन्होंने कानून में काफी बदलाव करवाए। इन सभी कामों को हमें याद रखना चाहिए और बाबा साहब ने जो काम किए आज हमें उन्हें आगे बढ़ाने की कोशिश करनी चाहिए।
इस मौके पर कई और वक्ताओं ने अपने विचार व्यक्त किए। बाबा साहब भीमराव अंबेडकर को पुष्प अर्पित करके श्रद्धांजलि देने वालों में मुनेंद्र शाक्य,अजय पाल सिंह, मुन्नालाल शाक्य, दिनेश यादव, असलम अंसारी, साबिर अली, धीरेंद्र शाक्य, पंकज कुमार, जाहिद अली, वीरेश यादव, आमोद आदि लोग मौजूद रहे।