अन्य

आयुक्त के निरीक्षण में स्वास्थ की खुली पोल – डाक्टर एवं स्वास्थ कर्मियों से स्पष्टीकरण तलब

संवाद/ विनोद मिश्रा


बांदा।आयुक्त आरपीसिंह ने बड़ोखर ब्लाक के पल्हरी उपकेन्द्र पर आयोजित ग्राम स्वास्थ्य स्वच्छता ,पोषण दिवस एवं नवजात शिशु देखभाल एवं दुलार कार्यक्रम का निरीक्षण किया। इस दौरान यूनिसेफ टीम भी उपस्थित रही। निरीक्षण के दौरान आयुक्त नें स्वयं ए.एन.एम. से अपने वजन, हीमोग्लोबिन, ब्लड शुगर एवं बीपी की जांच कराई। जिसमें वह केवल अपने वजन की जांच से संतुष्ट हुए। तीन धात्री महिलाओं के मातृ शिशु सुरक्षा कार्ड की जांच की। किसी भी महिला की प्रसव पूर्व जांच नहीं की गई थी।

एक नवजात बच्चे को कोई भी टीका नहीं दिया जाना पाया। जांच के दौरान 16 मातृ शिशु सुरक्षा कार्ड आशा के पास मिले, जो कि लाभार्थी के पास होना चाहिए। सत्र पर बच्चों को दी जाने वाली मल्टीविटामिन एवं गर्भवती महिलाओं को दी जाने वाली कैल्शियम टेबलेट मानक के अनुरूप नहीं मिले। चिकित्सा अधिकारी एवं एएनएम से स्पष्टीकरण मांगने के आदेश दिये।

सत्र स्थल पर किसी भी ब्लॉक एवं जनपद स्तर से पर्यवेक्षण नहीं किया जाना पाया गया।आंगनवाड़ी के पास स्टेडियोमीटर यानी ऊंचाई लेने का कोई यंत्र नहीं था। 2 साल से छोटे बच्चों का वजन लेने का साल्टर मशीन नहीं थी, ए.एन.एम. के पास आयरन सिरप नहीं था । कम्युनिटी मैनेजमेंट से संबंधित सैम बच्चों की दवा उपलब्ध नहीं थी।