अन्य

अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य ने जालंधर की वीरान पड़ी मस्जिदों का किया दौरा

मस्जिदों और कब्रिस्तानों के लिए फंड और अन्य बुनियादी सुविधाएं मुहैया करवाने के दिए निर्देश

आयोग के सदस्य लाल हुसैन मुस्लिम समुदाय के प्रतिनिधियों से भी मिले, खांबड़ा कब्रिस्तान का भी मुद्दा उठा

जालंधर: पंजाब राज्य अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य श्री लाल हुसैन ने आज गांव रंधावा मसंदा और बखखू नंगल गांव में वीरान पड़ी मस्जिदों का दौरा किया और संबंधित अधिकारियों को इन जगहों की बहाली सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

उन्होंने गांव रसूलपुर वरियाहा (फरीदपुर) और बखखु नंगल स्थित कब्रिस्तान का भी दौरा किया, जहां उन्होंने पंजाब वक्फ बोर्ड के अधिकारियों को कब्रिस्तान की चहारदीवारी समेत सभी बुनियादी सुविधाएं मुहैया कराने के निर्देश दिए।

आयोग के सदस्य ने मुस्लिम समुदाय के प्रतिनिधियों के साथ बातचीत के दौरान कहा कि कब्रिस्तान के स्थानों में बुनियादी सुविधाएं होनी चाहिए ताकि लोगों को अपने अनुष्ठानों को पूरा करने में किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े। इसी तरह राज्य में पुरानी वीरान पड़ी मस्जिदों के जीर्णोद्धार के लिए ठोस प्रयास किए जाएंगे।
उन्होंने कहा कि खांबड़ा कब्रिस्तान का मामला बहुत चर्चित है। खांबड़ा निवासी मज़हर आलम ने आयोग को शिकायत दी है जिस पर कार्यवाही चल रही है। वहां अन्य जाति के लोगों के द्वारा खुदाई के दौरान हड्डियां निकल रही हैं, जिससे कब्रिस्तान की बेअदबी सामने आई है। इसमें वक्फ बोर्ड के जो भी अधिकारी लिप्त पाए जाएंगे उस पर कार्यवाही की जाएगी।
यह भी उल्लेखनीय है कि खांबड़ा कब्रिस्तान मामले में 75 लाख की रिश्वत का मामला सामने आ रहा है जिसकी पुलिस द्वारा जांच की जा रही है।

श्री हुसैन ने कहा कि आयोग जिले में अल्पसंख्यकों के हितों की रक्षा के लिए कर्तव्यबद्ध है। उन्होंने दोहराया कि आयोग समुदायों द्वारा आवश्यक कब्रिस्तान के लिए उपयुक्त भूमि प्रदान करने के लिए सभी प्रयास करेगा।

इस मौके पर जिला वेलफेयर अधिकारी लखविंदर सिंह, अल्पसंख्यक जन कल्याण युवा दल के पंजाब अध्यक्ष दलमीर हुसैन, मोहब्बत मेहरबान, विरसा सिंह हंस, फरमान धारीवाल आयोग के साथ मौजूद थे।