अन्य

स्वास्थ्य केन्द्रों पर आज मनाया जाएगा प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस

  • गर्भवती की होगी प्रसव पूर्व जांच , एचआरपी की होगी पहचान

आगरा। जनपद की समस्त स्वास्थ्य इकाइयों पर हर माह की तरह इस बार भी नौ तारीख (शुक्रवार) को प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान (पीएमएसएमए) दिवस मनाया जाएगा | जिला महिला चिकित्सालय (लेडी लॉयल) और एसएन मेडिकल कॉलेज में भी इसका आयोजन किया जाएगा। इस अवसर पर गर्भवती की प्रसव पूर्व जांच की जाएगी। इसके अलावा उच्च जोखिम गर्भावस्था (एचआरपी) वाली महिलाओं को चिन्हित करके संदर्भित भी किया जाएगा।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अरुण श्रीवास्तव ने बताया कि पीएमएसएमए दिवस के आयोजन के दौरान एचआरपी वाली गर्भवती को चिन्हित करके संदर्भित किया जाएगा। इस अवसर पर गर्भवती की प्रसव पूर्व जांच होगी | गर्भवती के एमसीपी कार्ड पर जांच का विवरण भरा जाएगा। जोखिमयुक्त महिलाओं को चिन्हित कर लाल रंग की एचआरपी की मुहर एमसीपी कार्ड पर लगाई जाएगी।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने अपील की है कि इस दिवस पर सभी गर्भवती आकर प्रसवपूर्व जांच अवश्य कराएं। आरसीएच पंजीकरण के लिए भी विशेष काउंटर लगाए जाएंगे, जिन लाभार्थियों का आरसीएच नंबर नहीं है, उनका पंजीकरण कराकर नंबर उपलब्ध कराया जाएगा।

एसीएमओ आरसीएच डॉ. संजीव वर्मन ने बताया कि अभियान के दौरान गर्भवती का अल्ट्रासाउंड सहित, यूरिन, हीमोग्लोविन, शुगर, सिफलिस , वजन, ब्लड प्रेशर, ब्लड ग्रुप और एचआईवी और कोविड -19 की जांच की जाएगी। इसके अलावा केंद्र पर आने वाले दंपति को बास्केट ऑफ च्वॉइस की सहायता से परिवार नियोजन के साधन अपनाने के लिए प्रेरित भी किया जाएगा। आशा कार्यकर्ता कोविड प्रोटोकॉल के पालन के लिए लाभार्थियों को जागरूक करेंगी।


मुफ्त होगी जांच-
जिला मातृ स्वास्थ्य परामर्शदाता संगीता भारती ने बताया कि प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस पर सभी द्वितीय एवं तृतीय तिमाही वाली गर्भवती की प्रसवपूर्व जांच, यूरिन, हीमोग्लोविन, शुगर, सिफलिस , वजन, ब्लड प्रेशर, ब्लड ग्रुप, एचआईवी और कोविड -19 की जाँच एवं जिला महिला चिकित्सालय और फतेहाबाद पर अल्ट्रासाउंड भी निःशुल्क किया जाएगा ।