अन्य

गर्भवतियों की हुई प्रसव पूर्व जांच

  • जनपद में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर आयोजित हुआ प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस
  • आगरा। जनपद में सभी स्वास्थ्य इकाइयों व जिला महिला अस्पताल और एसएन मेडिकल कॉलेज में प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान (पीएमएसएमए) दिवस का आयोजन हुआ। इसमें गर्भवतियों की हीमोग्लोबिन, बीपी की जांच, गर्भवती महिलाओं की लम्बाई एवं वजन, तापमान, पेशाब और शुगर आदि की जांच कर महिलाओं को सुरक्षित प्रसव के लिए सलाह भी दी गई।
    मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अरुण श्रीवास्तव ने बताया कि मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में कमी लाने के लिए पीएमएसएमए दिवस का आयोजन किया जाता है। इसमें गर्भवती महिलाओं की दूसरे व तीसरे त्रैमास में एमबीबीएस डॉक्टर द्वारा प्रसव पूर्व जांच कराई जाती है। शुक्रवार को भी इसका आयोजन हुआ। एसीएमओ आरसीएच डॉ. संजीव वर्मन ने बताया कि पीएमएसएमए दिवस में गर्भवती की प्रसव पूर्व हीमोग्लोबिन, शुगर, यूरिन जांच, ब्लड ग्रुप, एचआईवी, सिफ़लिस, वजन, ब्लड प्रेशर एवं अन्य जांच की नि:शुल्क की गई। एचआरपी युक्त महिलाओं की पहचान की गई।
    जीवनीमंडी नगरीय स्वास्थ्य केंद्र की प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ मेघना शर्मा ने बताया कि पीएमएसएमए दिवस पर 80 गर्भवतियों की जांच की गई।गर्भवतियों की प्रसव पूर्व जांच करके नौ उच्च जोखिम वाली गर्भवतियों की पहचान की गई।
    जीवनीमंडी स्वास्थ्य केंद्र पर अपनी जांच करवाने के लिए आईं 24 वर्षीय सुनीता ने बताया कि वह चार माह की गर्भवती हैं और उनकी सभी जांच रिपोर्ट ठीक आई हैं। डॉक्टर ने उन्हें दी गई दवाओं का समय से सेवन करने और खाने में हरी सब्जियों को अधिक शामिल करने की सलाह दी है।
    बॉक्स
    ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर किया भेंट
    आगरा। जीवनीमंडी नगरीय स्वास्थ्य केंद्र की प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ. मेघना शर्मा ने बताया कि प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृव अभियान दिवस के अवसर पर गर्भवतियों की जांच हुई। इसके साथ ही कैंप के दौरान स्व. आरपी गुप्ता की पुण्यतिथि के अवसर पर उनकी पुत्रवधू व पुत्र सरिता गुप्ता व अनिल गुप्ता और बेटी व दामाद प्राची गुप्ता व रजत गुप्ता ने ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर भेंट किया।