अन्य

मंडल राजभाषा कार्यान्वयन समिति की बैठक संपन्न


आगरा। मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय के सभा कक्ष में तिमाही अवधि की मंडल राजभाषा कार्यान्वयन समिति की बैठक मंडल रेल प्रबंधक आनन्द स्वरूप की अध्यक्षता में आयोजित की गई। सर्वप्रथम उन्होने अपने अध्यक्षीय संबोधन में कहा कि सरकारी कामकाज में राजभाषा हिंदी के क्षेत्र में अच्छी प्रगति हो रही है और यह स्थिति बनाए रखने के लिए हमें निरंतर सचेत रहने की आवश्यकता है। राजभाषा हिंदी के लिए किसी भी रूप में कार्य करना एक बहुत बड़े उद्देश्य की पूर्ति का अहसास कराता है। हम लोग रेल और जनता से डील कर रहे हैं। इसलिए हमें हिंदी को और भी प्रयोग में लाने की आवश्यकता है।

हमारे पब्लिक डॉक्यूमेंट/वेबसाइट में जो भी कंटेंट हो वो हिंदी में हो ताकि आम जनता को सूचनाएं आसानी से मिल सकें। अपने संबोधन के अंत में मंडल रेल प्रबंधक महोदय ने कहा कि आप सभी अपने विभाग में हिंदी का प्रयोग बढ़ाने के लिए सदैव तत्पर रहें। बैठक के उपाध्यक्ष अपर मंडल रेल प्रबंधक (परि.) मुदित चंद्रा ने अपने संबोधन में कहा कि आगरा मंडल में राजभाषा कार्यांवयन के निर्धारित लक्ष्यों के अनुरूप हिंदी का प्रयोग प्रसार किया जा रहा है तथा प्रेरणा और प्रोत्साहन द्वारा हिंदी को बढ़ावा देने की नीति के तहत सभी पुरस्कार योजनाएं लागू हैं।

हमें राजभाषा हिंदी के प्रचार-प्रसार करने का दायित्व सौंपा गया है इसलिए हमारी यह जिम्मेदारी है कि हम सभी मिलकर हिंदी के प्रयोग को बढ़ाएं तथा अधिकांश कार्यालयीन कामकाज राजभाषा हिंदी में करें एवं राजभाषा संबंधी नियमों का अनुपालन सुनिश्चित करें।उक्त कार्यक्रम का संचालन एवं धन्यवाद ज्ञापन राजभाषा अधिकारी पवन कुमार मिश्रा ने किया। इस अवसर पर अपर मंडल रेल प्रबंधक (एस.एस.) वीरेंद्र वर्मा, अन्य शाखा अधिकारी तथा कर्मचारी उपस्थित रहे एवं इस आयोजन में राजभाषा विभाग के कर्मचारियों ने इस कार्यक्रम को सफल बनाने में सहयोग किया।