अन्य

वित्तीय साक्षरता पर तीन दिवसीय कार्यशाला

आगरा ,बैकुण्ठी देवी कन्या महाविद्यालय में भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड व नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ सिक्योरिटीज मार्केट्स द्वारा तीन दिवसीय कार्यशाला आयोजित की गई। इसमें एम.कॉम. उत्तर्राद्ध की 27 एम.कॉम. पूर्वाद्ध की 24, बी.बी.ए. (फाइनल) की 06 और एम.ए. अर्थशास्त्र की 12 कुल 68 छात्राओं ने भाग लिया।


नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ सिक्योरिटीज मार्केट्स की तरफ से रिर्सोस परसन ; डॉ. नवाबुद्दीन थे। उन्होंने सफलतापूर्वक वर्कशॉप को संचालित किया।
डॉ॰ नवाबुद्दीन ने छात्राओं को बताया कि हमारा उद्देश्य आर्थिक रूप् से आपको जागरूक होना है एवं सशक्त भारत बनाना है। उन्होंने छात्राओं को वित्तीय नियोजन, सुव्यवस्थित वित्तीय लक्ष्य कैसे हासिल करें, जोखिम बनाम रिटर्न चोरी के बचाव, क्रेडिट कार्ड का प्रयोग कैसे करें। छात्र ऋण लेने के नियम, वित्तीय शिक्षा के लाभ, निवेश की शुरूआत कैसे करें, डिजीटल भुगतान के तरीके म्यूचवल फण्ड, बचत विनियोग स्टॉक मार्केट के बारे में विस्तृत जानकारी दी और छात्राओं को भविष्य में इससे मिलने वाले लाभ के बारे में बताया।


छात्राओं ने भी कार्यशाला का भरपूर लाभ उठाया, लक्ष्मी ने सुकन्या समृद्धि योजना शामसा ने म्यूचवल फण्ड और बचत को इंवेस्टमेन्ट, दिव्या ने स्माल इन्वेस्टमेन्ट बिजनेस पी.पी.एफ., ई.पी.एफ. ( म्उचसवलममेश्े च्तवअपकमदज थ्नदक), कृष्णा ने सेवानिवृत्ति योजना, अंशिका ने स्टॉक एक्सचेंज और स्टॉक मार्केट, नेहा, सिमरन और काजल वर्मा ने प्रश्न किये और इस विषय में उनको विस्तृत जानकारी डॉ. नवाबुद्दीन जी से प्राप्त हुई।


इस कार्यशाला में प्राचार्या प्रो. पूनम सिंह ने छात्राओं को विस्तृत जानकारी देते हुये यह कहा कि महाविद्यालय छात्राओं के हित में सदैव तत्पर रहा है। हम चाहते हैं कि आप यहाँ से पढ़ने के बाद आप रोजगार हासिल करें और आगे बढ़ें। कार्यशाला की समन्वयक प्रो. नसरीन बेगम थी। कार्यशाला में आई.क्यू.ए.सी. व करियर कांउसिलिंग प्लेस्मेन्ट सेल से डॉ. अमिता निगम समन्वयक आई.क्यू.ए.सी., प्रो. लता चंदोला व प्रो. नसरीन बेगम का विशेष सहयोग रहा। ऐंकर फेकल्टी डॉ. कामना धवन व छात्रा समन्वयक दिव्या थीं।
डॉ. कामना धवन ने धन्यवाद ज्ञापित किया।