अन्य

ताजनगरी में जुटेंगे 20 देशों के प्रतिनिधिमंडल कार्यक्रम की तैयारियों को लेकर जिलाधिकारी बुलाई बैठक

आगामी 9 व 10 फरवरी को संभावित हैं प्रतिनिधमंडल का ताजनगरी दौरा

आगरा। ताजनगरी में होने वाले जी-20 देशों के प्रतिनिधिमण्डल के को 09 व 10 फरवरी 2023 को संभावित है। इस कार्यक्रम की तैयारियों को लेकर गुरुवार को जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल की अध्यक्षता में कैम्प कार्यालय सभागार में हेतु महत्वपूर्ण बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में विदेश मंत्रालय, संस्कृति मंत्रालय, फिक्की के नई दिल्ली से आये वरिष्ठ अधिकारीगणों के साथ जी-20 देशों के प्रतिनिधिमण्डल के दौरे की तैयारियों पर बिन्दुवार विचार किया गया।

उक्त अधिकारीगणों ने आज जी-20 देशों के प्रतिनिधिमण्डल के आगमन के सम्भावित मार्ग, ठहरने की व्यवस्था तथा विभिन्न ऐतिहासिक स्मारकों का भ्रमण कर तैयारियों हेतु सौन्दर्यीकरण, मार्ग के अतिक्रमण, मरम्मत इत्यादि पर विभिन्न प्रस्ताव व सुझाव बैठक में रखे, जिन पर जिलाधिकारी महोदय ने सम्बन्धित विभागों को निर्देशित करते हुए कहा कि जी-20 देशों के प्रतिनिधिमण्डल आगमन से पूर्व समस्त तैयारियों को ससमय पूर्ण कर लिया जाये। बैठक में स्थानीय निकाय निदेशालय के अधिकारियों ने सम्भावित दौरे की तैयारियों हेतु प्रोजेक्टर के माध्यम से प्रेजेंटेशन दिया, जिसमें अनियोजित पार्किंग व्यवस्था, मैट्रो रेल प्रोजेक्ट के निर्माण कार्य, मार्ग सौन्दर्यीकरण, साइनेज इत्यादि की तैयारियों पर डी0पी0आर0 प्रस्तुत की, जिस पर जिलाधिकारी महोदय ने विभिन्न सुझावों को समायोजित करते हुए वृहद स्तर पर डी0पी0आर0 प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।


बैठक में संस्कृति मंत्रालय से आये प्रतिनिधियों ने जी-20 देशों के प्रतिनिधिमण्डल के आगमन पर प्रस्तुत होने वाले विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों से सम्बन्धित रूप-रेखा प्रस्तुत की। प्रतिनिधिमण्डल के दौरे हेतु चिकित्सा व्यवस्था, गाइड, दौरे के प्रचार-प्रसार हेतु पोस्टर, बैनर इत्यादि पर भी बैठक में विचार कर जिलाधिकारी महोदय द्वारा दिशा-निर्देश दिए गए। बैठक में नगर आयुक्त निखिल टीकाराम फुंडे, अपर जिलाधिकारी (प्रो0) हिमांशु गौतम, अधीक्षण पुरातत्व राजकुमार पटेल, एस0पी0 प्रोटोकाल शिवराम यादव तथा फिक्की, विदेश मंत्रालय, संस्कृति मंत्रालय, होटल प्रबंधन के प्रतिनिधि इत्यादि मौजूद रहे।


जिला सूचना कार्यालय, आगरा द्वारा प्रसारित।