अन्य

सेंटर जेल और ज़िला जेल का आलाधिकारियों ने किया स्थलीय निरीक्षण

जिलाधिकारी जनपद न्यायाधीश एवं पुलिस कमिश्नर रहे शामिल

आगरा। जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल व जनपद न्यायाधीश विवेक कुमार संगल एवं पुलिस कमिश्नर प्रीतिंदर सिंह द्वारा सर्वप्रथम जिला कारागार का निरीक्षण किया गया, जिसमें महिला बन्दियों से मुलाकात कर खाने की गुणवत्ता, चिकित्सीय व्यवस्था, प्रतिदिन साफ-सफाई एवं पाठशाला व्यवस्था इत्यादि का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान महिला बन्दियों द्वारा बताया गया कि यहां पर उचित व्यवस्था उपलब्ध करायी जाती है। कारागार परिसर में स्थित महिला बन्दियों एवं उनके बच्चों की पाठशाला को देखा तथा बच्चों द्वारा पहाड़ा एवं कविता पाठन किया गया।

उक्त के पश्चात् पुरूष बैरक के निरीक्षण के दौरान आर0ओ0 प्लांट को देखा और चिकित्सालय का निरीक्षण कर मरीजों से वार्तालाप कर उनकी समस्याओं को भी सुना तथा जरूरी दिशा-निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान जेल अधीक्षक ने एक चिकित्सीय स्टाफ को नियुक्त करने हेतु जिलाधिकारी महोदय से अनुरोध किया, जिस पर जिलाधिकारी महोदय ने मुख्य चिकित्साधिकारी को चिकित्सीय स्टाफ को नियुक्त करने के निर्देश दिए। इसके अतिरिक्त आधुनिक पाकशाला का भी निरीक्षण किया गया, जिसमें मौके पर तैयार किये जा रहे खाने की गुणवत्ता को देखा।


उक्त के पश्चात केन्द्रीय कारागार परिसर का भी भौतिक निरीक्षण किया गया, जिसमें जिलाधिकारी महोदय द्वारा बेकरी के बारे में जानकारी चाही गई, जिस पर कारागार अधीक्षक ने अवगत कराया कि कारागार के कैदियों द्वारा बेकरी में बन्द बनाये जा रहे हैं और शीघ्र ही बिस्कुट बनाकर बिक्रय किये जायेंगे। इसके बाद कारागार चिकित्सालय में मरीजों से खाने की गुणवत्ता, चिकित्सीय व दवाओं की व्यवस्था के बारे में जानकारी प्राप्त की, जिस पर कैदियों द्वारा बताया गया कि सभी उचित व्यवस्थायें प्रदान की जाती हैं।

तत्पश्चात केन्द्रीय कारागार की पाकशाला का निरीक्षण कर कैदियों को दिए जाने वाले भोजन की गुणवत्ता को खाकर देखा। उक्त के पश्चात् कैदियों की समस्याओं को सुना, उनकी समस्याओं के निस्तारण हेतु कारागार अधीक्षक को निर्देशित किया गया।
उक्त अवसर पर ए0डी0जे0 श्री प्रदीप कुमार सिंह (प्रथम), जिला कारागार अधीक्षक पी0डी0 सलौनिया, केन्द्रीय कारागार अधीक्षक श्री राधाकृष्ण मिश्रा एवं जेलर श्री राजेश कुमार सिंह सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहे।


जिला सूचना कार्यालय, आगरा द्वारा प्रसारित