अन्य

जल शक्ति राज्य मंत्री रामकेश नें शिक्षकों को बताया कर्तव्य बोध वितरित किये नियुक्ति पत्र


संवाद/ विनोद मिश्रा


बांदा। जल शक्ति राज्य मंत्री रामकेश निषाद ने कहा कि माध्यमिक विद्यालयों के अस्तित्व को बचाने और उनकी खोई गरिमा वापस लाने के लिए शिक्षकों को आगे आना होगा। उन्होंने कहा कि जब प्रदेश सरकार ने बिना किसी सिफारिश, भेदभाव के शिक्षकों को नौकरी दी है तो उनकी भी सरकार व समाज के प्रति जवाबदेही होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि यदि शिक्षकों ने विद्यार्थियों के भविष्य के साथ खिलवाड़ किया तो उन्हें लंबे समय तक गाली खानी पड़ेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि व्यक्ति का कार्यकाल यादगार नहीं हो तो उसका जीवन बेकार है।इसलिए बतौर शिक्षक अपने कार्यकाल को यादगार बनाने का शुरुआत से ही प्रयास करें।


जलशक्ति राज्य मंत्री नें राजकीय माध्यमिक विद्यालयों के लिए लोक सेवा आयोग से चयनित 1395 सहायक अध्यापकों और प्रवक्ताओं के नियुक्ति पत्र वितरण कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित थे। मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से रूबरू थे। इस दौरान जलशक्ति राज्य मंत्री रामकेश नें जिले में चयनित शिक्षकों को नियुक्ति पत्र दिये। साथ ही उन्हें कर्तव्य का ज्ञान बोध भी कराया।


जल शक्ति राज्य मंत्री ने कहा कि शासन, प्रशासन और राजनीति में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे लोग किसी कॉन्वेंट स्कूल से पढ़कर नहीं आए बल्कि राजकीय इंटर कॉलेजों में ही पढ़े लिखे हैं। उन्होंने कहा कि मौजूदा समय में इन विद्यालयों के समक्ष अस्तित्व बचाने की चुनौती है।शिक्षक का सतत जिज्ञासु बने रहना आवश्यक है। विद्यार्थियों का भविष्य निर्माण करने के लिए शिक्षकों को भी विभिन्न व्यावसायिक कोर्स व शासन की योजनाओं की जानकारी होनी चाहिए।


राज्य मंत्री रामकेश ने कहा कि पिछली सरकारों में सरकारी नौकरियों में बेइमानी, भ्रष्टाचार, वंशवाद और भेदभाव का तांडव होता था। ऐसे में योग्य प्रतिभाओं को नौकरी नहीं मिलने से उन्हें पलायन करना पड़ता था। कहा कि योगी सरकार ने पूरी पारदर्शिता और ईमानदारी से युवाओं को नौकरी दे रहे हैं।इस अवसर पर प्रशासनिक अधिकारी एवं सदर विधायक प्रतिनिधि रजत सेठ भी उपस्थित रहे।