अन्य

उत्तम शिक्षण के लिए डिजिटलाइजेशन आज की आवश्यकता डॉ अमित गौतम

इफेक्टिव टीचिंग पर कार्यशाला का आयोजन

आगरा आगरा कॉलेज के जंतु विज्ञान विभाग में एक कार्यशाला का आयोजन किया गया, जिसका विषय था “डिजिटल स्किल फॉर इफेक्टिव टीचिंग एंड लर्निंग” I कार्यशाला का उद्घाटन महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ अनुराग शुक्ल ने मां सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं दीप जलाकर किया।

मुख्य वक्ता के रूप में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एजुकेशन प्लानिंग (NIEPA) नई दिल्ली के डॉ अमित गौतम ने आज के समय में डिजिटलाइजेशन की आवश्यकता तथा उसके उपयोग पर प्रकाश डाला I इस अवसर पर उनके द्वारा डिजिटलाइजेशन के माध्यम से शिक्षा की गुणवत्ता को सुधारने के बारे में तथा अनेक महत्वपूर्ण एप्लीकेशंस की जानकारी विस्तार में प्रदान की गई।
डा अमित गौतम ने आज के समय मे एवं एनईपी 2020 के अंतर्गत डिजिटल टीचिंग की उपयोगिता समझाई और बताया कि कैसे आधुनिक तकनीकी का प्रयोग कर शिक्षण को आज के युग के विद्यार्थियों के लिए उपयोगी बनाया जा सकता है। उन्होंने edpuzzle पर छात्रों को प्रशिक्षण भी दिया और बहुत से लिंक swyam, swyam prabha, National digital library, e-yantra के बारे मे भी जानकारी दी।

कार्यशाला की आयोजन सचिव जंतु विज्ञान विभागाध्यक्ष डॉ अमिता सरकार ने कॉलेज के इतिहास पर प्रकाश डाला।
संचालन डॉ सोनल सिंह ने किया।अतिथियों का स्वागत डॉ गीता माहेश्वरी एवं डा जिनेश सिंह ने किया। आभार डा आनंद प्रताप सिंह ने व्यक्त किया।डॉ अचिंत वर्मा एवं डॉ सत्यदेव शर्मा ने व्यवस्थाएं संभाली।

प्राचार्य डॉ अनुराग शुक्ल ने उपस्थित छात्र छात्राओं संबोधित करते हुए भविष्य की योजनाओं के बारे में विस्तृत रूप से बतायाI उन्होंने कहा कि शिक्षक और छात्र के मध्य पवित्र संबंध होता है। शिक्षक सदैव विद्यार्थी के उन्नयन के बारे में सोचता है और उसकी उपलब्धियों को स्वयं की उपलब्धि मानकर आत्म संतुष्टि करते हुए प्रसन्न रहता है।

कार्यशाला में विभाग की छात्रा स्वर्गीय सुधी सिंह की स्मृति में सुधी सिंह मेमोरियल ट्रॉफी एवं ₹5000 का नगद पुरस्कार लवीना खेतवानी को प्रदान किया गया। इसके अतिरिक्त मां शारदा ट्रॉफी गरिमा सक्सेरिया को, गंगाधर शास्त्री ट्रॉफी वैशाली प्रजापति को और मां शारदे ट्रॉफी अरीना बख्शी को प्राचार्य द्वारा प्रदान की गई।

कार्यक्रम के अंत में डॉ विश्व कांत गुप्ता द्वारा मोटिवेशनल स्पीच छात्र-छात्राओं के मध्य दी गई।

इस अवसर पर डॉ सुमन कपूर, डॉ उमेश शुक्ला, डॉ डीपी सिंह, डॉ केशव सिंह, डॉ आनंद प्रताप सिंह आदि शिक्षक साथी उपस्थित रहे।

इस अवसर पर अन्य विभागों से डॉ रचना सिंह, मुख्य प्रानूशासक डॉ अमित अग्रवाल, डॉ संध्या मान,डॉ अल्पना ओझा, डॉ सुनीता गुप्ता, डॉ शादा जाफरी, डॉ चंद्रवीर सिंह, डा अंशु चौहान, डॉ शिव कुमार, डॉ जयप्रकाश, डा वाई एन त्रिपाठी, डॉ नीरा सिंह, डॉ संजय शर्मा आदि उपस्थित रहे।