अन्य

धान खरीद में लापरवाही पर डीएम दीपा बिफरी: जमकर लगाई फटकार


संवाद/ विनोद मिश्रा


बांदा। डीएम दीपा रंजन की अध्यक्षता में आज कलेक्ट्रेट सभागार में धान क्रय की समीक्षा बैठक हुई। धीमी खरीद एवं अनियमतता उजागर होने पर डीएम दीपा नें जमकर फटकार लगाई। धान क्रय केन्द्रो से धान का उठान न होने व जनपद में धान की धीमी खरीद को लेकर गहरा असंतोष जताया । उन्होंने विपणन शाखा के धान क्रय केन्द्र जसपुरा, खैराडा द्वितीय एवं नरैनी द्वितीय तथा पीसीएफ धान क्रय केन्द्र तिंदवारी किसान सेवा सहकारी समिति, क्रय विक्रय सहकारी समिति अतर्रा एवं मोतियारी मण्डी में धान की अत्यन्त कम खरीद होने को लेकर सम्बधिंत जिला प्रभारियों को फटकार लगाई । जिलाधिकारी ने क्रय केन्द्रों पर धान खरीद में तेजी लाये जाने के साथ अवशेष धान का उठान तीन दिन के अन्दर कराने के निर्देश दिये।


जिला खाद्य विपणन अधिकारी नें अवगत कराया कि जिले के सभी धान क्रय केन्द्रों का सम्बद्धीकरण राइस मिलों से हो चुका है। राइस मिलर्स से अग्रिम सीएमआर प्राप्त हो रहा है, जिससे एक सप्ताह के अन्दर क्रय केन्द्रों पर अवशेष धान का उठान किया जायेगा।
समीक्षा में जिलाधिकारी ने पीसीएफ क्रय संस्था की सीएमआर चावल की बिलिंग शून्य होने के सम्बन्ध में जिला प्रबंधक, पीसीएफ का स्पष्टीकरण जारी करने के निर्देश दिये। उन्होंने जिला खाद्य विपणन अधिकारी, बांदा व जिला प्रबंधक, यूपीएसएस को भी अवशेष बिलिंग तीन दिन के अन्दर कराने के निर्देश दिये।

जिलाधिकारी द्वारा कृषको को देय भुगतान की बडी मात्रा अवशेष होने नाराजगी व्यक्त की गयी तथा क्रय संस्था पीसीएफ के जिला प्रबंधक, मोहित गुप्ता को कृषको का अवशेष भुगतान अविलम्ब कराने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने बैठक में उपस्थित धान क्रय से सम्बधिंत अधिकारियों को निर्देश दिये कि यदि किसी क्रय केन्द्र पर जगह न होने अथवा बोरा न होने के कारण खरीद बाधित होने की शिकायत प्राप्त होती है तो सम्बधिंत के विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जायेगी। जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि प्रत्येक दिन धान खरीद का विवरण पोर्टल पर अपलोड किया जाए तथा धान खरीद का भुगतान किसानों को निर्धारित समय सीमा के अन्तर्गत कराना सुनिश्चित करें।


बैठक में अपर जिलाधिकारी जिला खरीद अधिकारी बांदा उमाकांत त्रिपाठी, जिला खाद्य विपणन अधिकारी बांदा सी0पी0पाण्डेय व ए0आर0 कॉपरेटिव राजेश कुमार, जिला प्रबंधक पीसीएफ , यूपीएसएस, मण्डी सचिव बांदा,अतर्रा,बबेरू आदि के साथ राइस मिलर्स एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष भुवनेश पाण्डेय उपस्थित रहे।