अन्य

पानी अल्लाह की नेमत है इसको बर्बाद न करें – हाजी मुहम्मद इक़बाल

आगरा, सिकंदरा स्थित नहर वाली मस्जिद के इमाम ए जुमा हाजी मुहम्मद इक़बाल ने खुत्बा ए जुमा में कहा कि अल्लाह की एक अज़ीम नेमत की जिसका नाम पानी है, जबकि हम लोग पानी को इस क़द्र बर्बाद करते हैं और हमको एहसास तक नहीं होता। आप ख़ुद अपने-अपने घरों में इस बात को अच्छी तरह देख सकते हैं। घर की सफ़ाई का मसला हो, खाने पकाने का हो, नहाने का हो, गाड़ी धोना हो, या वुज़ू करना हो, या कुछ भी हो हम इस क़दर पानी ख़र्च करते हैं जबकि वो काम बहुत ही कम पानी से भी हो सकता है। हमें मालूम होना चाहिए कि ज़रूरत से ज़्यादा पानी ख़र्च का अल्लाह को हिसाब देना होगा। समर के ज़रिए से जो पानी हम अपने घरों के लिए इस्तेमाल करते हैं उसके बारे में तो हम इस क़द्र ग़लत फहमी में हैं कि ये तो हमारा पानी है। अल्लाह के बंदों! पानी पर हमारा कोई भी हक़ नहीं है। पानी अल्लाह की तरफ़ से एक तोहफ़ा है ना कि हमारी कोई ज़ाती मिल्कियत।
सूरह मुल्क आयत नम्बर 30 में कहा गया है – “आप उन से कह दो भला देखो तो सही अगर तुम्हारा पानी नीचे गहराइयों में उतर जाए तो वो कौन है जो तुम्हारे पास साफ़ पानी ले आएगा?” हमें इस तरफ़ ध्यान देना ज़रूरी है। हम अक्सर फ़ुज़ूल पानी ख़र्च करते हैं हमको वुज़ू में भी कम पानी इस्तेमाल करना है, इसका हिसाब भी देना होगा।


पानी को अल्लाह का तोहफ़ा समझ कर ही इस्तेमाल करें इसको ज़ाती मिल्कियत न समझें। पानी के ताल्लुक़ से अपनी सेहत के बारे में भी ध्यान देने की ज़रूरत है जैसा कि आप अपने पीने के लिए साफ़ पानी ही क्यों इस्तेमाल करते हैं? क्योंकि आप जानते हैं कि मुझे सेहतमंद रहने के लिए ये ज़रूरी है। लेकिन क्या आपको मालूम है कि जो पानी आप पी रहे हैं वो इस क़ाबिल है कि आपको फ़ायदा दे, ये बहुत ही अहम इशू है जोकि ग़ौर तलब है। ज़्यादातर बीमारियाँ पेट के ख़राब होने की वजह से ही होती हैं। क्या जिस क़दर बीमारियाँ आजकल हैं, गुज़श्ता बीस सालों में इतनी थीं ? जवाब है नहीं थीं। तो फिर आप ये भी जान लें कि आने वाले दिनों में कैंसर की सुनामी आने वाली है, मोटापा और डायबेटीज़ भी और बढ़ेगी। 80% लोग कैंसर जैसे ख़तरनाक मर्ज़ में मुब्तला होंगे ये रिपोर्ट डब्ल्यू. एच. ओ. की है। आप ख़ुद इसको चेक कर सकते हैं। इसीलिए ज़रूरी है कि हम सब खाने और पीने के पानी की तरफ़ ख़ास ध्यान दें। आज मार्केट में ऐसी मशीन आ चुकी है कि इसके ज़रिए से निकाले गए पानी को अगर कोई इस्तेमाल करता है तो वो बहुत सी बीमारियों से बच सकता है ज़रूरत है आने वाली नई तहक़ीक़ को जानने की। इसीलिए मेरी दरख़्वास्त है कि अल्लाह की इस नेमत पानी की क़द्र करें और हेल्थी पानी की इस नई तहक़ीक़ को भी जानें। अल्लाह हम सब को मरते दम तक सेहतमंद रखे।