अन्य

सामाजिक कार्यकर्ता नौशाद खान साहब का निधन


आगरा। समाजिक कार्यकर्ता नौशाद खान साहब का निधन 70 वर्ष की आयु में सदर बाज़ार उनके आवास पर रविवार को सुबह हो गया। इस बारे में और जानकारी देते हुए अंजुमन निशात के अदब के सेक्रेटरी सय्यद खादिम अली हाशमी ने बताया कि समाजिक कार्यकर्ता नौशाद खान साहब का निधन उनके सदर बाजार में स्थित शनिवार 24 दिसंबर 2022 रात करीब 10:45 बजे दिल का दौरा पड़ने से हो गया। वह पिछले कई दिन से अस्वस्थ चल रहे थे। उनके तीन बेटे और दो बेटियां हैं। उनके एक भाई जो कि लेखपाल से सेवानिवृत्त है, और एक बहन प्रधान अध्यापिका से सेवानिवृत है। दो बहनों का पूर्व में निधन हो चुका है।


उनका जसवंत मार्केट में डिश केबल का काम है। जो कि पहले रेडियो फिर टी वी और डिश में परिवर्तित कर दिया। उन्होंने जसवंत मार्किट में 1968 में रेडियो की दुकान खोली, जब जन संचार का माध्यम रेडियो और टीवी हुआ करता था। उसके बाद उन्होंने नार्थ ईदगाह में केबल पर मूवी दिखाने का कार्य किया। डिश एन्टीना के दौर में उनको आगरा ही नही बल्कि कई शहरों में डिश की फिटिंग के लिए बुलाया जाता था। उन्होंने समाजवादी पार्टी के टिकट से एक बार पार्षद का चुनाव भी लड़ा, जिसमें उनको कामयाबी हासिल नही हुई। फिर इसके बाद उन्होंने कभी राजनीति की तरफ अपना रुख़ नही किया। हमेशा समाज की बिना किसी लालच के मदद की और जो भी काम ले कर आया उसका कार्य पूरी लगन और ईमानदारी से किया।


उनकी मय्यत 25 दिसंबर 2022 को ज़ुहर बाद ईदगाह कटघर क़ब्रिस्तान सुपर्द ए खाक की गयी। उनकी मय्यत में दरगाह मरकज़ साबरी के जानशीन हाजी इमरान अली शाह रमज़ानवी, हाजी क़ासिम अली शाह रमज़नवी, सईद आग़ई, रमज़ान खान, विजय जैन, समाजवादी पार्टी के रिज़वान रईस उद्दीन, ज़ीशान निज़ाम, अज़हर उमरी,चौधरी फैज़ान मौजूद रहे। आस्ताना हज़रत मैकश के जानशीन सय्यद फ़ैज़ अली शाह ने उनको ख़ेराज ए अक़ीदत पेश की।