अन्य

मिनी सेन्टर ऑफ एक्सीलेंस फार वेजिटेबिल डौंकी मंत्री दिनेश प्रताप सिंह ने किया का लोकार्पण

बटेश्वरनाथ धाम में पूजा अर्चना कर विराट किसान मेला व कृषि प्रदर्शनी में प्रगतिशील किसानों को किया सम्मानित

आगरा। एकीकृत बागवानी विकास मिशन योजना के अन्तर्गत हाईटेक वैजिटेबिल सीडलिंग प्रोडक्शन इकाई (मिनी सेन्टर ऑफ एक्सीलेंस फार वेजिटेबिल) डौंकी का लोकार्पण मंत्री दिनेश प्रताप सिंह (स्वतंत्र प्रभार) उद्यान, कृषि विपणन, कृषि विदेश व्यापार व निर्यात उत्तर प्रदेश ने किया साथ ही उनके द्वारा वृक्षारोपण भी किया गया। मौके पर उपस्थित धर्मपाल सिंह, विधायक एत्मादपुर, आगरा के द्वारा मंत्री को अवगत कराया गया कि जनपद आगरा में लगभग 74 हजार हेक्टेयर क्षेत्रफल में किसानों द्वारा आलू उत्पादन किया जाता है। इस जनपद के आलू उत्पादक कृषकों के हितार्थ एक सेन्टर ऑफ एक्सीलेंस फॉर पोटैटो स्थापित कराये जाने का उन्होंने मंत्री जी से अनुरोध किया।


छोटेलाल वर्मा, विधायक फतेहाबाद, आगरा ने मा0 मंत्री जी को अवगत कराया कि राजकीय उद्यान प्रक्षेत्र डौकी की यह भूमि ऊसर एवं बंजर पड़ी थी। जिस पर उद्यान विभाग द्वारा कृषकों के हितार्थ बाउण्ड्रीवाल बनवा कर मिनी सेन्टर ऑफ एक्सीलेंस की स्थापना करायी गयी। जनपद के किसानों द्वारा बड़े स्तर पर टमाटर बैंगन, फूलगोभी, पातगोभी, लौकी, तोरई इत्यादि की खेती की जाती है। सब्जी की खेती करने वाले कृषक भाइयों के समक्ष सब्जी पौध तैयार करने में सब्जी पौध के नष्ट होने व सब्जी पौध के रोग ग्रस्त होने की समस्या आती है जिससे अत्यधिक महगें संकर शाकभाजी बीजो की क्षति होती है।

शाकभाजी का उत्पादन कम होता है व उत्पादित शाकभाजी की गुणवत्ता भी प्रभावित होती है। आगरा में मिनी सेन्टर ऑफ एक्सीलेंस फॉर वेजीटेबिल की स्थापना उपरान्त यहां के कृषक भाइयों को इस प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।
श्री कौशल कुमार नीरज, उप निदेशक, उद्यान, आगरा द्वारा मा0 मंत्री महोदय को अवगत कराया गया कि इस मिनी सेन्टर ऑफ एक्सीलेंस फॉर वेजीटेबिल में एक वर्ष में 10 लाख तक शाकभाजी पौध तैयार होंगी। कृषक भाई मिनी सेन्टर ऑफ एक्सीलेंस फॉर वेजीटेबिल से महगें संकर बीजों से तैयार विभिन्न शाकभाजी के गुणवत्ता युक्त एंव रोग मुक्त सब्जी पौध मात्र रू0 1.00 पौध की दर क्रय कर सकेंगे।


मंत्री द्वारा क्षेत्रीय विधायकों एवं कृषकों की मांग को स्वीकार करते हुए राजकीय उद्यान प्रक्षेत्र सींगना में वृहद स्तर पर एक सेन्टर ऑफ एक्सीलेन्स फॉर पोटैटो की स्थापना की घोषणा की गयी। मा0 मंत्री जी द्वारा यह भी अवगत कराया गया कि प्रत्येक जनपद में दो मिनी सेन्टर ऑफ एक्सीलेंस की स्थापना करायी जा रही है। जनपद आगरा में तीन मिनी सेन्टर ऑफ एक्सीलेंस की स्थापना करायी जायेगी। मा0 मंत्री जी द्वारा उपस्थित कृषकों से नवीनतम तकनीकी विधा का उपयोग करते हुए खेती करने का अनुरोध किया गया तथा खेती के साथ ही लघु स्तर पर प्रसंस्करण इकाई लगाने का अनुरोध किया गया।

मंत्री ने अपने सम्बोधन में आगरा जनपद के आलू उत्पादक किसानों को धन्यवाद देते हुए कहा कि आलू उत्पादन को देश व दुनियां में पहचान मिले ऐसे आगरा जनपद के उत्पादकों के लिए हाईटेक वेजिटेबिल सीडलिंग प्रोडक्शन इकाई (मिनी सेन्टर ऑफ एक्सीलेंस फार वेजिटेबिल) का लोकार्पण किया गया है। इस अवसर पर उन्होंने बताया कि आगरा में इस प्रकार के तीन मिनी सेन्टर ऑफ एक्सीलेंस फार वेजिटेबिल स्थापना की जायेगी।

उन्होंने आगरा के किसानों के लिए उद्यान विभाग द्वारा प्रोसेसिंग यूनिट की स्थापना करने तथा उसमें एक्सपर्ट के माध्यम से फसलों की उपज व उत्पादन को ज्यादा बढ़ाने को लेकर हर सम्भव प्रयास किया जायेगा तथा किसानों के लिए बैंको से ऋण सहायता की व्यवस्था भी की जायेगी।

तत्पश्चात मा0 मंत्री महोदय बटेश्वर पहुंचे जहां बटेश्वरनाथ धाम में पूजा अर्चना कर आशिर्वाद लिया। बटेश्वर में कृषि सूचना तंत्र के सुदृढ़ीकरण एवं जागरूकता कार्यक्रम के अन्तर्गत चार दिवसीय विराट किसान मेला/कृषि प्रदर्शनी के समापन में मा0 मंत्री जी मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे तथा वहां जनपद के प्रगतिशील किसानों को सम्मानित किया तथा किसानों ने साफा बांधकर मंत्री महोदय का स्वागत किया।


इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी ए0 मनिकण्डम, विधायक छोटेलाल वर्मा, उप निदेशक कृषि पी0के0 मिश्रा, उप निदेशक, उद्यान कौशल कुमार नीरज, जिला उद्यान अधिकारी आगरा, हाथरस, फिरोजाबाद, ब्लाक प्रमुख बाह लाल सिंह, सहित बड़ी संख्या में किसान व कृषि तथा उद्यान विभाग के अधिकारीगण मौजूद रहे।

जिला सूचना कार्यालय, आगरा द्वारा प्रसारित