अन्य

मुख्यमंत्री द्वारा सुशासन दिवस पर कोविड-19 से दिवंगत 51 पत्रकारों के स्वजनों को दी 10-10 लाख की सहायता राशि

51 दिवंगत पत्रकारों के स्वजनों में जनपद के 02 स्वजन रहे शामिल

आगरा। सुशासन दिवस के मौके मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पत्रकारों की कर्तव्य परायणता, निर्भीकता और सामाजिक योगदान को अपने आवास 5-कालीदास मार्ग, लखनऊ पर नमन किया गया। साथ ही कोविड-19 से दिवंगत पत्रकारों के परिजनों को मुख्यमंत्री उ0प्र0 के द्वारा रू0 10-10 लाख की सहायता राशि चेक के माध्यम से प्रदान की। कार्यक्रम में जनपद के कोविड-19 से दिवंगत पत्रकार स्व0 ब्रजेन्द्र सिंह पटेल तथा स्व0 विजय शर्मा के स्वजन को प्रदान किए गए। जिला सूचना अधिकारी शीलेन्द्र कुमार शर्मा के साथ शामिल रहे।

कार्यक्रम में अपने सम्बोधन में मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना काल की विपरीत परिस्थितियों में भी पत्रकारों ने जिस प्रकार समाज को जागरूक किया और व्यवस्था की कमियों को सकारात्मक भाव से प्रकट किया। उन्होंने कहा कि उ0प्र0 में कोविड-19 से कुल 103 पत्रकारों ने जान गवांई, दुख की इस घड़ी में राज्य सरकार दिवंगत पत्रकारों के परिवारों के साथ खड़ी है। कोविड-19 से दिवंगत पत्रकारों के परिवार की निराश्रित महिलाओं को नियमानुसार पेंशन, उनके निराश्रित बच्चों को मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना और पी0एम0 केयर योजना के अन्तर्गत अन्य सहायता भी उपलब्ध करायी जायेगी।

सूचना विभाग यह सुनिश्चित करेगा कि इन योजनाओं का लाभ दिवंगत पत्रकारों के परिवारों को मिले। इस अवसर पर मा0 मुख्यमंत्री जी ने कहा कि सरकार सभी कार्यशील पत्रकारों को सस्ती आवासीय सुविधा प्रदान करना चाहती है, इस हेतु गोरखपुर में पायलट प्रोजक्ट चल रहा है, यदि यह सफल रहता है तो प्रदेश के सभी नगरों में सस्ती आवासीय योजना लायी जायेगी। उन्होंने इस बारे में नीति और पात्रता आदि तय करने के लिये सम्पादकों की एक समिति गठित करने के भी निर्देश दिए।