अन्य

देशवाली एकता दिवस के मौके पर देशवाली समाज का प्रतिभा सम्मान समारोह

संवाद -मो नज़ीर क़ादरी

अजमेर। अजमेर के जवाहर रंगमंच में आयोजित हुआ। कार्यक्रम के दौरान 542 प्रतिभाओं का सम्मान किया गया। प्रतिभाओं को मेडल, प्रशस्ति पत्र ओढ़ाकर सम्मानित किया गया। प्रदेश के पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट अपने संदेश के जरिए समाज से मुखातिब हुए। पायलट में देशवाली एकता दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कार्यक्रम के सफल आयोजन की कामना की।
कार्यक्रम में अध्यक्षता कर रहे देशवाली पंचायत चौरासी के प्रदेश उपाध्यक्ष एवं डारडा तुर्की सरपंच अब्दुल करीम ने कहा कि समाज की जाजम पर राजनीति नहीं होनी चाहिए। समाज के कार्यक्रम में आने वाले नेता अपनी राजनीति द्वार के बाहर ही छोड़कर आए।
पीसीसी चीफ महेंद्र सिंह रलावता अपने संबोधन में बच्चों को शिक्षा पर जोर देते हुए कहा कि समाज की तरक्की में शिक्षा का अहम योगदान है। प्रतिभा सम्मान समारोह समाज के बच्चों के प्रोत्साहन के लिए जरुरी है।
प्रदेश कांग्रेस विभाग के कार्यकारी प्रदेश अध्यक्ष इमरान कुरैशी ने अपने संबोधन में कहा समाज में कुरीतियों का खात्मा कर समाज के बच्चों का शिक्षा शिक्षा से जुड़ाव हो इसके लिए कार्य करना चाहिए।
कार्यक्रम में मुंबई साहिब मोटिवेशनल स्पीकर डॉक्टर रोशन जहान ने अपने मोटिवेशनल स्पीच के दौरान अर्जन पर जोर दिया। कार्यक्रम में उर्दू अदब की शायरा मेहर जहीन माही ने बालिका भ्रूण हत्या और बालिका शिक्षा पर नज्म पेश की।
कार्यक्रम के दौरान अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी एजाज अहमद ने कहा कि माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्तर पर बच्चों की काउंसलिंग जरूरी है जिससे कि बच्चों सही दिशा में बढ़ सके।
मौलाना अयूब कासमी ने कहा कि दीन और दुनिया की तालीम बच्चों को लाजमी रूप से कराएं। इस दौरान पूर्व नाजिम शकील अहमद, जिला परिषद में एक्सईएन कबीर अख्तर, एडीएसओ अब्दुल सादिक, कृषि सेवा से सेवानिवृत्त सिद्दीक खान, कांग्रेस कमेटी के देहात महासचिव फिरोज खान जीएस, अजमेर नगर निगम के पार्षद गजेंद्र सिंह रलावता, आरिफ खान जावेद, खान, सरवाड़ नगर पालिका के पार्षद आरिफ, अतीक तंवर, एडीओ शौकत अली देशवाली, पूर्व एडीओ कमरुद्दीन सांखला, मोइनुद्दीन सांखला, शौकत अली भाटी, मांगू खां, विकास बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष अलाउद्दीन देशवाली, पूर्व सचिव राजुद्दीन बहलीम, मोहम्मद हुसैन खिलजी, सत्तार खां समाज के प्रदेश भर से आए लोग मौजूद थे।

आकर्षण का केंद्र रहा नुक्कड़ नाटक

कार्यक्रम के दौरान गोपाल बंजारा एवं टीम की ओर से बेटियां नमक नाटक का मंचन किया गया। जिसमे समाज में फैली कुरुतियों पर कटाक्ष एवं मंचन किया गया। नाटक आकर्षण का केंद्र रहा। ऑडिटोरियम में मौजूद लोगों ने तालियां बजाई।

रोशन जहान की कहानी सुन नम हुई आंखें

एक ट्रेन हादसे में अपनी दोनों टांगे गंवा चुकी मुंबई की डॉक्टर रोशन जहान शेख ने अपनी कहानी जब स्टेज पर अपनी बयानी सुनाई तो ऑडिटोरियम में मौजूद लोगों की आंखें नम हो गई। रोशन ने ट्रेन हादसे के बाद कड़े संघर्ष और मेहनत की बदौलत अपने बचपन के सपने को पूरा किया था। डॉ रोशन की मेहनत और लगन का नतीजा ही रहा कि एमबीबीएस और एमडी की डिग्री पूरी कर सकी। अपने संबोधन में डॉ रोशन जहां ने कहा कि बेटे और बेटियों में फर्क करने के बजाय परिवार को चाहिए कि दोनों को तालीम से जोड़ें। समाज शिक्षा के उच्चतम पायदान पर पहुंच सकता है। कार्यक्रम के बाद रोशन जहान के साथ सेल्फी लेनी की बच्चों में होड़ सी मची रही