अन्य

गणतंत्र दिवस परेड शिविर 2023 के लिए विवि के चार स्वयंसेवकों का हुआ चयन

आगरा। डॉ• भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय, आगरा की राष्ट्रीय सेवा योजना प्रकोष्ठ के चार स्वयंसेवकों का गणतंत्र दिवस परेड शिविर 2023 के लिए चयन हुआ है। चयनित स्वयंसेवकों में आगरा कॉलेज, आगरा की हृदेश शर्मा, सेंट जॉन्स कॉलेज से वंश शर्मा, धर्म समाज डिग्री कॉलेज, अलीगढ़ से निशा और बलवंत विद्यापीठ बिचपुरी से अनमोल छौंकर शामिल हैं।

युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार द्वारा 1 से 31 जनवरी 2023 तक नई दिल्ली में आयोजित होने वाले गणतंत्र दिवस परेड शिविर हेतु उत्तर प्रदेश राज्य से कुल 12 स्वयंसेवकों का चयन हुआ है जिसमें 6 स्वयंसेवक व 6 स्वयंसेविका शामिल हैं।


विश्वविद्यालय के एनएसएस कार्यक्रम समन्वयक डॉ• रामवीर सिंह चौहान ने बताया कि गणतंत्र दिवस परेड शिविर में चयन होने से पूर्व स्वयंसेवकों को दस दिवसीय पूर्व गणतंत्र दिवस परेड शिविर में प्रतिभाग करते हुए विभिन्न मापदंडों जैसे परेड, सांस्कृतिक विधाओं व शारीरिक क्षमता आदि पर खरा उतरना पड़ता है जिसके पश्चात ही स्वयंसेवको का चयन नई दिल्ली में आयोजित होने वाले तीस दिवसीय गणतंत्र दिवस परेड शिविर के लिए होता है। इस वर्ष शिविर में सम्पूर्ण भारत देश के कुल 200 राष्ट्रीय सेवा योजना स्वयंसेवक प्रतिभाग करेंगे।

शिविर के दौरान स्वयंसेवको को आने वाले “गणतंत्र दिवस” पर कर्तव्यपथ पर होने वाली परेड में प्रतिभागिता हेतु प्रशिक्षित किया जायेगा। आपको अवगत करा दें कि राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवकों का मार्चिंग दस्ता प्रत्येक वर्ष गणतंत्र दिवस के अवसर पर राजपथ पर होने वाली परेड में शामिल होकर भारत के महामहिम राष्ट्रपति जी को सलामी देता है। गत वर्षो में भी आगरा विवि के कई स्वयंसेवकों ने गणतंत्र दिवस परेड में शामिल हो कर राष्ट्रपति को सलामी दी है और विश्वविद्यालय का नाम राष्ट्रीय पटल पर रोशन किया है। इस अवसर विश्वविद्यालय की कुलपति मा• प्रो• आशु रानी जी ने स्वयंसेववको से 30 दिवसीय शिविर में उत्कृष्ट प्रदर्शन की आशा करते हुए ढ़ेर सारी शुभकामनायें दी है।