अन्य

आंखों और त्वचा की बेहतरी के लिए बच्चों को पिलाएं विटामिन-ए की खुराक

नगला पदी क्षेत्र में सीएमओ ने बच्चों को विटामिन-ए की दवा पिलाकर अभियान का किया शुभारंभ

एक माह तक पूरे जनपद में चलेगा अभियान, हर बुधवार और शनिवार को पिलाई जाएगी विटामिन- ए की खुराक

आगरा। बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने, आंखों व त्वचा को अच्छा रखने और रतौंधी समेत अन्य बीमारियों से बचाने के लिए नौ माह से पांच साल तक के बच्चों को विटामिन-ए की खुराक अवश्य पिलाएं। जनपद में 27 जनवरी तक बाल स्वास्थ्य पोषण माह के अंतर्गत विटामिन-ए संपूरण अभियान चलाया जा रहा है। बुधवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अरुण श्रीवास्तव ने नगला पदी क्षेत्र में बच्चों को विटामिन-ए की खुराक पिलाकर अभियान का शुभारंभ किया।

सीएमओ ने बताया कि अभियान के तहत हर पूरे जनपद में स्वास्थ्य केंद्रों व आंगनवाड़ी केंद्रों पर बुधवार और शनिवार को विटामिन-ए की खुराक पिलाई जाएगी। उन्होंने बताया कि अभियान के दौरान 5 लाख 28 हजार बच्चों को विटामिन-ए की खुराक पिलाई जाएगी। उन्होंने अपील करते हुए कहा कि सभी अभिभावक अपने नौ माह से पांच साल तक की उम्र के बच्चों को विटामिन-ए की खुराक अवश्य पिलाएं.

नौ बार दी जाती है खुराक

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. संजीव वर्मन ने बताया कि नौ माह से पांच साल तक के बच्चों को विटामिन-ए की कुल नौ खुराक दी जाती हैं। विटामिन-ए की कमी से बच्चों में नजर का कमजोर होना, रात्रि के समय कम दिखाई देना, अंधेपन का शिकार हो जाना, रूखी आंख, रूखी त्वचा और त्वचा से संबंधी समस्या हो सकती है।इसलिएबच्चों को विटामिन ए की खुराक देना बेहद आवश्यक है।

नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नगला पदी की प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुनीता सिंह ने बताया कि प्रत्येक बुधवार व शनिवार को नियमित वैक्सीनेशन के साथ विटामिन-ए की खुराक पिलाई जाएगी। विटामिन ए की खुराक देने के लिए हर बच्चे के लिए अलग डिस्पोजेबल चम्मच का प्रयोग किया जाएगा।

इस दौरान जिला मातृ स्वास्थ्य परामर्शदाता संगीता भारती, यूनिसेफ के डीएमसी अमृतांशु राज, राहुल, न्यूट्रीशनल इंटरनेशनल संस्था से विद्या व नगला पदी यूपीएचसी का समस्त स्टाफ मौजूद रहा।

रेनू ने बताया कि उनका बेटा तीरथ पांच साल का है। उसकी अंतिम विटामिन ए की खुराक रह गई थी। जो उन्होंने आज पिलवा ली है। उनका बच्चा तंदरुस्त है।

दिलीप ने बताया कि उनकी बेटी पलक साढ़े चार साल की है। उसे नौ माह की उम्र से विटामिन ए की खुराक पिलाई जा रही है। आज उसने आठवीं खुराक पी ली है। अब केवल उसकी एक खुराक बची है।