अन्य

यूपीएससी साइड में हुआ क्या बड़ा बदलाव अभ्यर्थियों को क्या मिली सुविधा जानने के लिए पढ़ें खबर

लखनऊ। उत्तर प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन यूपीएससी में बड़ा बदलाव करते हुए आवेदन के लिए एकल अवसरीय पंजीकरण व्यवस्था व आयोग की नई वेबसाइट का लोकार्पण मंगलवार को मुख्यमंत्री द्वारा किया गया। अब अभ्यर्थियों को बताया जाना चाहिए कि OTR किसी परीक्षा के लिए आवेदन नहीं है। बल्कि यह केवल आवेदकों की सूचना का संग्रह है। जिसके माध्यम से आवेदक को अपनी प्रोफाइल बनाए रखने की सुविधा के लिए अलग डैशबोर्ड प्रदान किया जा रहा है। ।

अब आयोग द्वारा आयोजित अलग अलग चयन परीक्षाओं के लिए युवाओं को बार-बार अपना व्यक्तिगत विवरण नहीं देना होगा। इस मौके पर सीएम योगी ने आयोग की भावी योजनाओं, चयन कैलेंडर आदि के संबंध में जरुरी दिशा-निर्देश भी दिए।

सीएम ने कहा कि UPPSC में आज से शुरू हो रही एकल अवसरीय पंजीकरण (ओटीआर) व्यवस्था से युवाओं को बड़ी सुविधा होगी। https://otr-pariksha-nic-in/ के जरिए से अब आयोग द्वारा आयोजित अलग अलग चयन परीक्षाओं के लिए अभ्यर्थी को बार-बार अपना पर्सनल डेटा नहीं देना होगा।

आवेदक को अपना फोटो एवं सिग्नेचर सिर्फ एक बार अपलोड करने की जरुरत है। व्यक्तिगत विवरण एवं फोटो एवं सिग्नेचर, संसोधन एवं अद्यतन करने की सुविधा 24 घंटे उपलब्ध होगी। सीएम ने युवाओं का हित सुनिश्चित करने वाली इस सुविधा के लिए आयोग को बधाई भी दी।