अन्य

संस्कृति द स्कूल का 18वाँ वार्षिक खेलकूद दिवस (सीनियर वर्ग) संपन्न

संवाद। मो नज़ीर क़ादरी

अज़मेर । विभिन्न रेस व खेल प्रतिस्पर्धा से शुरू हुआ वार्षिक खेलकूद दिवस 14 जनवरी को जोश उल्लास व रोमाय के साथ संपन्न हुआ जिसने चारों सदन क्रमशः सिग्नित, पंगेसिस, औरायन व हरक्यूलिस के विद्यार्थियों ने अपने-अपने सदन को खेल ट्रॉफी का हकदार बनाने के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया।
गत 9 जनवरी से प्रारम्भ डिवीजन ए व बी में विभिन्न खेलकूद प्रतियोगिताओं का आज 14 जनवरी को फाइनल हुआ।
खेल कप्तान चेष्टा शेषकानी ने सभी खिलाड़ियों को खेल खेल भावना से खेलने के लिए शपथ दिलवाई बैठकी सुमधुर ध्वनि पर कदम ताल करते हुए सभी सदनों ने मार्च पास्ट की।
विद्यालय के विद्यार्थी कृष्णदेव राजावत (फुटबॉल अवर-19 वर्ग में राज्यस्तरीय) सार्थक बाकलीवाल (टेनिस अंडर-19 राज्यस्तरीय) सौम्या सिंह (शूटिंग अंडर-19 राष्ट्रस्तरीय) दिव्या गूदडा (शूटिंग अंडर-19 राष्ट्रसारीय) ने खेल मशाल को प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम को आधिकारिक रूप से प्रारंभ किया। मुख्य अतिथि नरेन्द्र कुमार निर्वाण (वाइस प्रेसिडेन्ट बॉक्सिंग फडरेशन) एवं दलजिंदर सिंह (नॉर्थ वेस्टर्न रेलवे हॉकी टीम कोच) ने सभी खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन किया तथा प्रतिभागियों को खेल भावना से खेल कर अपना लक्ष्य प्राप्त करने का संकल्प दिलाया। कार्यक्रम का आगाज कक्षा 6 से 8 के विद्यार्थियों द्वारा योगा व पिरामिड शो का कुशलता से प्रदर्शन किया गया। विद्यार्थियों में जोश व उत्साह भरने के लिए खेल आधारित नृत्य प्रस्तुत किया गया। सांस्कृतिक कार्यक्रम के पश्चात 100 मीटर डिवीजन ए व बी छात्र-छात्रा वर्ग की रेस हुई। इंटर हाउस रस्साकशी में छात्र-छात्रा वर्ग में हरक्यूलिस पेरीसिस के बीच जब आयोजित हुआ तो संपूर्ण खेल मैदान रोमाथ व उल्लास से भर गया। सवारी शो में विद्यालय के विद्यार्थियों ने प्रशिक्षक स्वालेह मोहम्मद (खान सर) के नेतृत्व में विभिन्न कठिन हैरतअंगेज गतिविधियों से सभी को हार कर दिया। अभिभावक शिक्षकों के बीच रस्साकशी में दोनों ही पक्षों ने जीतने के लिए अपना पूरा दमखम लगा दिया। अभिभावकों ने लेडीज रेस कपल रेस में भी बढ़-चढ़कर भाग लिया। इंटर स्कूल 4×100 मीटर छात्र-छात्रा वर्ग में अजमेर शहर के विभिन्न विद्यालयों के विद्यार्थियों ने भाग लिया जिसने महेश्वरी विद्यालय विजेता रहा। विद्यालय के चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों के लिए 100 मीटर रेस आयोजित हुई। विद्यालय प्राचार्य कर्नल ए.के. त्यागी ने दिजेता विद्यार्थियों व हाउस को बधाई दी तथा सभी खिलाड़ियों को उत्कृष्ट प्रदर्शन करने के लिए सराहा व उज्ज्वल भविष्य के लिए शुभकामना दी। खेल दिवस का सफल आयोजन विद्यालय के प्रधानाध्यापक डॉ. मनोज भारद्वाज के नेतृत्व में संपन्न हुआ विद्यालय चेयरमैन सीताराम गोयल, निवेशक सुधीर गोयल ने अंकों के आधार पर औरायन हाउस को विजेता खेल ट्रॉफी प्रदान की वेस्ट एथलीट ट्रॉफी छात्र वर्ग में कृष्णदेव रुद्राक्ष पाराशर व छात्रा वर्ग में प्रियंका भाटी ख्याति कैलास ने प्राप्त की पारितोषिक वितरण में चेयरमैन, निदेशक, प्राचार्य व हेडमास्टर जूनियर, सीनियर विंग, मुख्य अतिथि तपा खेल आयोजन से जुड़े विभिन्न कोष व खेल प्रशिक्षकों ने भाग लिया। विद्यालय के मुख्य क्रीडा प्रभारी संजय बंसल ने हाउस कैप्टन के साथ बिटिंग द रिट्रीट द्वारा खेल दिवस समापन की आधिकारिक घोषणा की खेल प्रभारी संजय बसल ने सभी अन्य सभी खेल प्रभारियों, शिक्षकों के सहयोग पर आभार व्यक्त किया भव्य शर्मा ने धन्यवाद शापित किया।

कार्यक्रम का संचालन अध्यापिका सुनीता कुलश्रेष्ठ, अंजलि सुदानी छात्रा जाहनवी बालानी तथा सुरभि पाठक ने किया।