अन्य

हज 2023 की नई पाॅलिसी को लेकर हज यात्रियों का संशय

फिरोजाबाद। हज प्रशिक्षण केन्द्र इस्लामिक सेन्टर फिरोजाबाद में एक प्रेस वार्ता का आयोजन किया गया जिसमें केन्द्रीय हज कमैटी के चीफ मास्टर ट्रेनर मौलाना आलम मुस्तफा याक़ूबी ने हज 2023 की आने वाली नई पाॅलिसी को लेकर बताया कि केन्द्रीय अल्पसंख्यक मंत्री स्मृति ईरानी आने वाले कुछ दिनों में नई पाॅलिसी का ऐलान करने वाली हैं। हमनें इससे पहले कई पत्रों द्वारा हज यात्रियों के हितों को सामने रखते हुए कुछ सुझाव व प्रस्ताव भेजे हैं।

जिनमें हज यात्री की हज यात्रा आसान और सस्ती और बेहतर हो सकती है, उन सुझावों और प्रस्तावों को हमें उम्मीद है कि स्मृती ईरानी आने वाली न्यू पॉलिसी में ज़रूर शामिल करेंगी। जिस से हज यात्रियों का संशय दूर हो सके। हज 2023 नई पाॅलिसी के अनुसार ही होगा जो सुझाव हमारे द्वारा दिये गये हैं। हज यात्रियों के संबंध में वो यह हैं कि 9 इम्बारकेशन पाॅइन्ट को दोबारा खोला जाये, जो कोराना काल में बन्द किये गये थे हज यात्रियों की आयु के प्रतिबंध को समाप्त किया जाये जो कोराना काल में 65 वर्ष थी, 70 साल से ऊपर के हज यात्रियों को बगैर लाॅटरी के चुना जाये, ग्रुप पाँच का होता था चार का किया जाये।

मौअल्लिम फीस कम की जाये, फॉरन एक्सचेंज को हज यात्री के लिए आज़ाद छोड़ दिया जाये एवं हज यात्रा को 40 से 30 दिन की कर दि जाये, क्यों की हज तो मात्र 5 दिन में हो जाता है। जिस से हज सस्ता हो सकता है वी.आई.पी कोटा समाप्त कर केन्द्रीय हज कमैटी को वापस किया जाये जो 500 सीटों पर आधारित होता था, हवाई जहाज़ के किराये में कमी लाने के लिए हज एक्ट में बदलाव किया जाए और ओपिन टेन्डर डाला जाये, हज सेवक के निर्धारित कोटे में प्राइवेट सेक्टर के लोगों को आधा कोटा दिया।

जाये। सरकारी 50 प्रतिशत निजि सेक्टर को दिया जाये, हज यात्री की आवेदन प्रक्रिया आसान की जाये, हज यात्रियों के आवेदन की प्रक्रिया अगले सप्ताह आरम्भ होगी, जिसमें प्रत्येक हज यात्री को पासपोर्ट की फोटो काॅपी ग्रुप में किसी एक का पैनकार्ड, दो फोटो, कैंसिल चेक, मेडिकल रिर्पोट, कोरोना आर.टी.पी.सी.आर. के दोनों सर्टिफिकेट मूल रूप से अनिवार्य हैं। यह पत्रजात लेकर हज आवेदन आरंभ होने के बाद किसी भी दिन इतवार के अलावा सुबह 10 बजे जिला हज केंद्र इस्लामिक सेंटर मदीना कॉलोनी पर आकर मिलें।