अन्य

शिक्षा के प्रासाद की नींव है पूर्व प्राथमिक शिक्षा – डॉ0 आईपीएस सोलंकी

संवाद ।सलीम शेरवानी

आगरा। राज्य परियोजना निदेशालय उत्तर प्रदेश, लखनऊ द्वारा वित्तपोषित एवं राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद उत्तर प्रदेश, लखनऊ द्वारा निर्देशित पूर्व प्राथमिक स्तर के बच्चों हेतु ‘कला पुस्तिका’ के विकास हेतु पांच दिवसीय कार्यशाला के प्रथम चक्र का शुभारंभ राजकीय शिशु प्रशिक्षण महिला महाविद्यालय आगरा में उप शिक्षा निदेशक/प्राचार्य डायट आगरा डॉ0 आईपीएस सोलंकी द्वारा सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण करके किया गया।

इस अवसर पर बोलते हुए डॉ0 आईपीएस सोलंकी ने कहा कि पूर्व प्राथमिक स्तर की शिक्षा शिक्षा के प्रासाद में नीव की ईट है। इस स्तर के बच्चों के विकास को पंख देने के लिए नित नए विचारों के स्वागत की आवश्यकता है। यह कार्यशाला एक ऐसा ही विचार है जो पूर्व प्राथमिक स्तर के बच्चों की कल्पना को एक मनोरंजक विस्तार देने हेतु एक कला पुस्तिका के निर्माण का लक्ष्य प्राप्त करेगी।

कार्यक्रम के मार्गदर्शक धीरेंद्र कुमार वरिष्ठ प्रवक्ता डायट आगरा द्वारा कार्यशाला की सफलता हेतु शुभकामनाएं प्रेषित की गई। कार्यशाला के सफल संचालन हेतु पांच सदस्यीय विशेषज्ञ समिति में अनिल कुमार डायट प्रवक्ता आगरा, को भाषा विशेषज्ञ के तौर पर तथा डॉ0 डीके गुप्ता डायट प्रवक्ता आगरा, डॉ0 अरविंद कुमार राजपूत असिस्टेंट प्रोफेसर ललित कला संस्थान डॉक्टर भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय आगरा, सुनील कुमार सहायक अध्यापक, श्री शिवप्रसाद राष्ट्रीय इंटर कॉलेज अछनेरा आगरा एवं श्रीमती रेनू मलिक सहायक अध्यापिका प्राथमिक विद्यालय रसूलपुर फतेहपुर सीकरी आगरा को कला विशेषज्ञ के तौर पर नामित किया गया है जो कार्यशाला को लक्ष्य प्राप्ति के क्रम में संचालित करेंगे। कार्यशाला में प्रतिभागी/सहयोगी के तौर पर राजकीय शिशु प्रशिक्षण महिला महाविद्यालय आगरा के कार्यशाला नोडल/प्रभारी श्रीमती रिचा पंडित सहायक अध्यापिका, सह-प्रभारी डॉ0 निशी शर्मा सहायक अध्यापिका, संयोजक श्रीमती एस0बी0 आरती प्रवक्ता के साथ-साथ महाविद्यालय के एनटीटी के समस्त प्रशिक्षु रहेंगे। कार्यशाला के समस्त चार चरणों के बाद विकसित एवं प्रकाशित कला पुस्तिका की पायलटिंग जनपद के 20 आंगनवाड़ी केंद्रों में की जाएगी और इसके पश्चात यह पुस्तिका पूर्व प्राथमिक स्तर के छात्रों के हाथों में होगी।

इस अवसर पर कार्यक्रम प्रभारी श्रीमती रिचा पंडित द्वारा उप शिक्षा निदेशक/डायट प्राचार्य डॉ0 आईपीएस सोलंकी एवं वरिष्ठ प्रवक्ता धीरेंद्र कुमार को शॉल ओढ़ाकर एवं समस्त विशेषज्ञों को बैज लगाकर सबका स्वागत और धन्यवाद ज्ञापित किया गया। इस अवसर पर महाविद्यालय के सोहनलाल दीक्षित, पंकज शुक्ला, रामप्रकाश, दिनेश धाकड़ आदि समस्त स्टाफ उपस्थित रहा।