अन्य

जी-20 समिट आगरा के उपलक्ष्य में 5000 से भी अधिक स्कूल व कालेज की युवा बेटीयों का सक्ष्मीकरण कार्यक्रम

आगरा। दिनांक 16 जनवरी से 7 फरवरी 2023 के मध्य आगरा प्रशासन के सहयोग से भारतीय जैन संघटना – BJS व सत्यमेव जयते ट्रस्ट द्वारा युवतीयों के सक्ष्मीकरण का अद्भुत कार्यक्रम “स्मार्ट गर्ल टू बी हैप्पी टू बी स्ट्रॉन्ग” का आयोजन शहर के विभिन्न स्कूल व कालेज मे कराया जा रहा है। लगभग 5000 से भी अधिक बेटियों को यह चरित्र निर्माण व बेटी सुरक्षा का कार्यक्रम करा कर एक रिकार्ड बनाने की तैयारी है।


उक्त कार्यक्रम का लक्ष्य प्रभावी जीवन कौशल शिक्षा (life skill education) के माध्यम से गरिमा के साथ जीवन जीने और समान अवसरों तक पहुंच बनाने के लिए युवा लड़कियों की क्षमता को स्थायी रूप से बढ़ाना है। कार्यक्रम की रूपरेखा में लड़कियों के लिए 5 मॉड्यूल यानी आत्म जागरूकता, संचार और व्यक्तिगत संबंध, आत्म सम्मान और आत्मरक्षा, विकल्प और निर्णय और मित्र और प्रलोभन, पर आधारित है, जिसमें 2-दिवसीय कार्यशाला के रूप में कुल 10 घंटे दिए जाने हैं।

साथ ही माता-पिता के लिए 90 मिनट और लड़कियों के साथ 30 मिनट का अतिरिक्त छठा मॉड्यूल भी इस कार्यक्रम का एक हिस्सा है, जहां माता-पिता को लड़कियों की जरूरतों के प्रति संवेदनशील बनाया जाता है और साथ में माता-पिता और लड़कियों के बीच मधुर संबंध बनाने और एक साथ मिलकर गुणवत्तापूर्ण समय बिताने का संकल्प लेने की सुविधा प्रदान की जाती है।

इसी मिशन के तहत दो दिवसीय (16 और 17 जनवरी) को इस कार्यशाला “स्मार्ट गर्ल टू बी हैप्पी टू बी स्ट्रॉन्ग” का शुभारंभ डॉ. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय के गृह विज्ञान संस्थान में कुलपति महोदया प्रो. आशु रानी के निर्देशन में छात्राओं हेतु गृह विज्ञान संस्थान की निदेशिका प्रो. अचला गक्खर द्वारा किया गया। जिसमें आज इस कार्यशाला के पहले दिन खंदारी परिसर स्तिथ गृह विज्ञान संस्थान एवं सेठ पदम चंद जैन की छात्राओं ने भाग लिया। दिल्ली से आए ट्रेनर प्रिया जैन, अरुण जैन, और जयश्री जैन द्वारा छात्राओं को स्व-सशक्तिकरण हेतु कई प्रकार की गतिविधियां इन दो दिनों में करवाई जाएंगी।


आज प्रथम दिवस के सत्र में छात्राओं को आत्म जागरूकता, संचार और व्यक्तिगत संबंध, मासिक धर्म एवं स्वच्छता के बारे में बताया गया। इस कार्यक्रम का उद्देश्य छात्राओं के अंदर छुपी हुई प्रतिभा को बाहर निकालना और इसके लिए उनको अपने बारे में मंच पर आकर बोलने के लिए कहा गया जिसमें छात्राओं ने बढ़-चढ़कर भाग लिया और यही इस कार्यशाला का उद्देश्य भी है।
कार्यक्रम को सफल बनाने में बी जे एस के टीम सदस्य शैलेंद्र जैन, अंकेश जैन, अतिशय जैन और मन्सू जैन का अहम योगदान रहा।

विश्वविद्यालय से कार्यक्रम में डॉ. रश्मि शर्मा, डॉ. ममता सारस्वत, डॉ. नेहा सक्सैना, डॉ. दीप्ति सिंह, नेहा चतुर्वेदी, प्रिया यादव, प्रो. अर्चना सिंह और संघमित्रा गौतम, आदि उपस्थित रहीं।
कल भी खंदारी परिसर स्तिथ गृह विज्ञान संस्थान में यह कार्यशाला सुबह 10 से शाम 4 बजे तक चलेगी जिसमें सभी छात्राएं निःशुल्क प्रतिभाग कर इसका लाभ उठा सकती हैं।