अन्य

जी-20 समिट आगरा के उपलक्ष्य में डॉ भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय आगरा के 2 संस्थानों में दो दिवसीय युवा बेटीयों का सक्ष्मीकरण कार्यक्रम

दिनांक 16 जनवरी से 7 फरवरी 2023 के मध्य आगरा प्रशासन के सहयोग से भारतीय जैन संघटना – BJS व सत्यमेव जयते ट्रस्ट द्वारा युवतीयों के सक्ष्मीकरण का अद्भुत कार्यक्रम “स्मार्ट गर्ल टू बी हैप्पी टू बी स्ट्रॉन्ग” का आयोजन शहर के विभिन्न स्कूल व कालेज मे कराया जा रहा है। इस कार्यशाला “स्मार्ट गर्ल टू बी हैप्पी टू बी स्ट्रॉन्ग” का शुभारंभ डॉ. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय के गृह विज्ञान संस्थान और इंजीनियरिंग संस्थान खंदारी परिसर में कल कुलपति महोदया प्रो. आशु रानी के निर्देशन में छात्राओं हित में किया गया।


दोंनो ही संस्थानों में आज कार्यशाला के अंतिम दिवस पर काफी तादात में छात्राओं और शिक्षिका/ महिला कर्मचारियों की उपस्तिथि रही। जिसमें दिल्ली से आए ट्रेनर प्रिया जैन, अरुण जैन, और जयश्री जैन द्वारा छात्राओं को स्व-सशक्तिकरण हेतु कई प्रकार की गतिविधियां करवाई गई ।इस सत्र में छात्राओं को आत्मरक्षा, विकल्प और निर्णय, मित्र और प्रलोभन, के बारे में बताया गया। इस कार्यक्रम का उद्देश्य वर्तमान में लड़कियों के लिए आत्म रक्षा हेतू सुझाव दिए गये, इसके साथ वर्तमान में अभिभावक और बच्चो के बीच बदलते रिश्ते, और सही और गलत मित्रता के प्रति जागरूक किया जो की एक महत्वपूर्ण विषय है।

इसके बाद अभिभावकों के साथ वार्तालाप भी किया गया जिसमे अभिभावकों से खुलकर वार्तालाप की गई औऱ उन्हें समझया गया की परिवार मे ऐसा वातावरण बनाये जिससे बच्चे खुलकर अपनी बातें बिना संकोच के साझा कर सके, जिसमें छात्राओं और उनके अभिभावकों ने बढ़-चढ़कर भाग लिया। इंजीनियरिंग संस्थान के निदेशक प्रोफ मनु प्रताप सिंह ने सभी का धन्यवाद ज्ञापन करते हुए कहा की कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य हमारी आज की पीढ़ी को अपने जीवन के उद्देश्य को समझने और अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए प्रेरित करना है।


गृह विज्ञान संस्थान की निदेशिका प्रोफ अचला कक्कड़ ने अंत में।कहा की कार्यशाला का उद्देश्य अभिभाकों और बच्चों के मध्य मित्रता सम्बन्ध बनाना है जो की वर्तमान की आवश्यकता है और युवा जीवन मे सही मार्गदर्शन प्राप्त कर सके।