अन्य

संस्थापिका प्राचार्या डाॅ. वीना गोयल की याद में…..

मौत उसकी है करे जिसका जमाना अफ़सोस,
यूँ तो दुनियाँ में सभी आये हैं मरने के लिये।


आगरा। बैकुण्ठी देवी कन्या महाविद्यालय आगरा सभागार में संस्थापिका प्राचार्या डॉ वीना गोयल (जिनका स्वर्गवास दिनांक 14 जनवरी, 2023 को हो गया है) की स्मृतियों को संजोने के लिये एक सभा आहूत की गई।
गौरतलब हो कि 1967 में महाविद्यालय प्रारम्भ हुआ था। महाविद्यालय की प्रथम प्राचार्या डॉ वीना गोयल 6 जुलाई 1967 से 30 जून 1992 तक इस महाविद्यालय की प्राचार्या रहीं। इस महाविद्यालय को शिखर पर ले जाने में उनकी अन्थक कोशिशें थीं। उनके परिश्रम से ही महाविद्यालय तेजी से तरक्की करता हुआ शहर में अपनी अलग पहचान बनाता चला गया। यही नहीं उत्तर प्रदेश के पांच शीर्ष महाविद्यालय में इस महाविद्यालय का नाम दर्ज हो गया।


इस अवसर पर अवकाश प्राप्त शिक्षिकायें और पूर्व प्राचार्यों के साथ प्रबंध समिति के सदस्यगण भी सम्मिलित रहे। इनमें डाॅ. सरोज भार्गव, डाॅ. कमला उपाध्याय, डाॅ. सुशीला सिंह, डाॅ. स्वरूप् रानी तनेजा, डाॅ. रेखा ककड़, डाॅ. विनोदिनी श्रीवास्तव, डाॅ. अनिता गुप्ता, डाॅ. ममता अग्रवाल, डाॅ. अलका अग्रवाल, डाॅ. साधना सिंह, डाॅ. वीना जैन, डाॅ. नमिता राय, डाॅ. वीना गुप्ता द्वारा स्व. वीना गोयल को पुष्पअर्पित किये गये। डाॅ. सरोज भार्गव ने अपनी नियुक्ति के समय से लेकर डाॅ. वीना गोयल के सेवानिवृत्त होने तक उनके साथ गुजारे हुये पलों का स्मरण करते हुये भाव-विभोर हो गयीं।


यह महाविद्यालय 33 छात्राओं से प्रारम्भ हुआ और शुरू के 8 वर्षों तक मोतीगंज स्थित शाहजहाँ के पुत्र दाराशिकोह की लाइब्रेरी में चलता रहा। डाॅ. वीना गोयल ने अपने अथक प्रयास से 7 (सात) एकड़ जमींन रक्षा मंत्रालय से स्वीकृत करा लायीं। जहाँ इस समय महाविद्यालय है।
महाविद्यालय की शिक्षिकाओं में डाॅ. लता चन्दोला, डाॅ. अमिता निगम, डाॅ. गुंजन चतुर्वेदी, डाॅ. अमिता शर्मा, डाॅ. शशि वाष्र्णेय, अरूना सिंहा, डाॅ. पूनम रानी गुप्ता, प्रो. बिन्दु अवस्थी, प्रो. सुनीता चैहान, प्रो. नसरीन बेगम ने अपनी स्मृतियों को साझा किया। श्री शिव प्रसाद गुप्ता ने कहा कि इस महाविद्यालय के लिये एक क्लदंउपब च्तपदबपचंस की तलाश की जो हम सबको वीना गोयल के रूप में मिलीं। इस अवसर पर जो निर्वतमान शिक्षिकायंें शहर के बाहर थीं उन्होंने अपने संदेश भेजे।

महाविद्यालय की प्राचार्या प्रो. पूनम सिंह ने बताया कि मैं अपनी नियुक्ति के दिन से ही वीना दीदी के बारे में सुन रही हूँ। मैं उन्हें न देखकर भी ऐसा लग रहा है कि वह हमारे सामने हैं। उनकी प्रेरणा से नवनियुक्त शिक्षिकायें मेेरे हाथ बनकर उनके गुणों का अनुशीलन कर महाविद्यालय को एक वृहद्त्तम स्वरूप प्रदान करेंगी।
डाॅ. वीना गोयल के स्वर्गवास के साथ महाविद्यालय ने श्री सत्यप्रकाश गुप्ता पूर्व उपाध्यक्ष प्रबंधकारिणी समिति जिनका निधन 17 दिसम्बर, 2023 और पूर्व सचिव डाॅ. बनवारी लाल गुप्ता जिनका स्वर्गवास 07 जनवरी 2023 को हो गया है, जैसी महान हस्तियों को खो दिया है। इनके निधन से महाविद्यालय की अपूरणीय क्षति हुई है।
सभापति प्रबंधकारिणी समिति श्री अवधेश कुमार गुप्ता जी पूर्व प्राचार्या विमला श्रीवास्तव के संदेश को प्रो॰ नसरीन बेगम ने पढ़कर सुनाया।
इस अवसर पर महाविद्यालय की समस्त शिक्षिकायें, समस्त शिक्षणेत्तर कर्मचारी व छात्रायें मोजूद रहीं।


सभा का संचालन प्रो. नसरीन बेगम ने किया और अन्त में अपने संस्मरण में बताया कि कैसे नियुक्ति के बाद महाविद्यालय शिक्षिका आवास में जहाँ मैं रहती थी प्रथम ईद पर डाॅ. वीना गोयल के सौहाद्र्र से इस त्योहार का सभी शिक्षिकाओं के साथ लुत्फ उठाया और उनके माँ-बेटी जैस स्नेह को स्मरण किया और अन्त में एक शेर से अपनी बात को समाप्त कियाः

मौत उसकी है करे जिसका जमाना अफसोस,
वरना दुनियाँ में सभी आये हैं मरने के लिये।