अन्य

राष्ट्रीय बालिका दिवस पर रैली निकाल व नुक्कड़ नाटक के माध्यम से कैडेट्स ने दिया संदेश

आगरा।राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर एनसीसी आर्मी विंग, आगरा कॉलेज, आगरा द्वारा आज महाविद्यालय परिसर में नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया, जिसमें कैडेट्स ने बेटियों को सशक्त बनाने के लिए अपने विचारों को अभिनय के माध्यम से लोगों तक पहुंचाने का प्रयास किया। कैडेट्स ने संदेश देते हुए बताया कि यदि बेटियों को जन्म नहीं दोगे तो बेटे कहां से आयेंगे।
उन्होंने नाटक में संदेश दिया कि जब तुम पेट में ही बेटी को मार देते हो तो अकेले एक नहीं, कई अन्य लोगों को भी एक साथ मार देते हो।
इस अवसर पर यू ओ कुंज बिहारी के नेतृत्व में एक जनजागरण रैली कॉलेज परिसर से राजामंडी चौराहा तक निकली गई, जिसमें कैडेट्स ने हाथों में बारी बचाओ का संदेश लिखी हुई तख्तियां ले रखी थी।
“बेटियों को परेशान मत करो-उन्हें आगे बढ़ने दो”, जैसे नारों के माध्यम से उन्होंने बेटियों को देश के विकास में बराबर का योगदान करने का आव्हान किया।
कैडेट्स ने नारे लगाए
“कैसे खाओगे उनके हाथ की रोटियां
जब पैदा ही नहीं होने दोगे बेटियां।”
“बेटियां को आगे बढ़ने दो।”
“बेटियां बचाओ-राष्ट्र बचाओ।”
इस अवसर पर प्राचार्य प्रो अनुराग शुक्ला ने कैडेट्स को संबोधित करते हुए कहा कि बेटियों के प्रति नकारात्मक सोच को समाप्त करना होगा। उन्होंने कहा कि वैसे तो सरकारें बेटियों को आगे बढ़ाने के सतत प्रयास कर रही हैं, किंतु बेटियों के लिए भयमुक्त वातावरण की रचना करना समाज की भी जिम्मेदारी है।
कंपनी कमांडर कै अमित अग्रवाल ने सभी का आभार व्यक्त किया।

इस अवसर पर प्रो मनोज रावत, प्रो आरके श्रीवास्तव, प्रो सुनीता रानी, डा चंद्रवीर सिंह, प्रो रीता निगम, नीतेश शर्मा, गौरव प्रकाश, डा मनीष शुक्ला, डा सत्यदेव शर्मा, कैडेट रामू यादव, तारूषी आदि उपस्थित रहे।

नुक्कड़ नाटक में कैडेट आराध्या भट्ट, आशी धाकड़, मोनाली, रोजी, आरती राणा, दीपा, मानवी, लीना, अनु, कविता, प्राची पाठक, शिवानी, किमी भारद्वाज, नीलोफर, प्रिया, आदि कैडेट्स ने प्रतिभाग किया।