अन्य

मेबाइल एप के ज़रिए जाने चालान और उसके भुगतान के बारे में

आगरा। सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी (प्रवर्तन) वंदना सिंह ने अवगत कराया है कि परिवहन विभाग व यातायात विभाग द्वारा वाहनों के चालान के संबंध में मेबाइल एप बनाए गए हैं, जिनमे m Parivahan प्रमुख है। वर्तमान समय में सड़क मार्ग पर सी0सी0टी0वी0 के माध्यम से स्वचालित चालान हो रहे हैं, परिणामस्वरूप वाहन स्वामी अपने वाहन के हो चुके चालान के संबंध में प्रायः अनभिज्ञ रहते हैं।
उपरोक्त एप को मेबाइल में डाउनलोड कर लेने की स्थिति में न केवल वाहन के लंबित चालानों की जानकारी संभव है, अपितु उसी एप के माध्यम से ऑनलाइन विहित शुल्क का भुगतान करते हुए चालान का निस्तारण भी संभव है तथा इसके लिए किसी सरकारी कार्यालय अथवा न्यायालय आने तथा समय, श्रम व धन व्यर्थ करने की भी कोई आवश्यकता नहीं है।
सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी (प्रवर्तन) ने यह भी अवगत कराया है कि इसके अतिरिक्त परिवहन विभाग की वेबसाईट echallan.parivahan.gov.in पर भी उक्त सुविधा का लाभ उठाया जा सकता है। उन्होंने जन सामान्य से आग्रह किया है कि अपने-अपने मोबाइल में m Parivahan एप अविलंब डाउनलोड कर, अपने लंबित चालानों की जानकारी प्राप्त करने तथा एप के माध्यम से ही उसका निस्तारण कर उक्त एप का लाभ उठाएं।