अन्य

आगरा कॉलेज में G-20 संगोष्ठी का आयोजन

आगरा।भारत द्वारा G-20 की अध्यक्षता ग्रहण करने के ऐतिहासिक अवसर पर वी केयर फाउंडेशन तथा आगरा कॉलेज द्वारा “विकास में महिलाओं के नेतृत्व की भूमिका” विषय पर एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया, जिसका उद्घाटन उच्च शिक्षा मंत्री श्री योगेन्द्र उपाध्याय ने किया।

इस अवसर पर उपस्थितजन को संबोधित करते हुए उच्च शिक्षा मंत्री श्री योगेन्द्र उपाध्याय ने महिलाओं द्वारा राष्ट्र के विकास में किए जा रहे सतत् योगदान की प्रशंसा की तथा कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार एवं उच्च शिक्षा विभाग महिलाओं की प्रतिभा का पूर्ण उपयोग करने के लिए उन्हें अवसर प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने इसके लिए सरकार द्वारा चलाई जा रही अनेक योजनाओं पर प्रकाश डाला।

कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में उत्तर प्रदेश की G-20 ब्रांड एंबेसडर, पूर्व वायु सेना अधिकारी एवं उत्तर प्रदेश की प्रथम महिला एवरेस्ट विजेता स्क्वाड्रन लीडर तूलिका रानी भी उपस्थित रहीं। उन्होंने भारतीय सभ्यता एवं संस्कृति में महिलाओं की अग्रणी भूमिका के उदाहरण देते हुए G-20 में भारत की अध्यक्षता, उसकी महत्ता, उसमें उत्तर प्रदेश की भूमिका तथा महिलाओं द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में योगदान पर चर्चा की। उन्होंने अपने एवरेस्ट आरोहण के अनुभव साझा करते हुए महिलाओं को अपनी शक्ति पहचानने तथा उसका अपने परिवार, समाज, प्रदेश, एवं राष्ट्र के हित के लिए उपयोग करने की प्रेरणा दी।

कार्यक्रम में वक्ता के रूप में वी केयर फाउंडेशन की प्रेसिडेंट डॉ रेनू सिंह, प्रो. मधु राजपूत, लखनऊ विश्विद्यालय , कॉलेज की प्रो. क्षमा चतुर्वेदी,. सुनीता रानी घोष, प्रो. शादां जा़फरी, प्रो. रीता निगम एवं प्रो. अमिता सरकार ने भी व्याख्यान दिए।

कार्यक्रम की अध्यक्षता आगरा कॉलेज के प्राचार्य प्रो अनुराग शुक्ला ने की । प्रो शुक्ला ने विकास में महिलाओं के नेतृत्व के महत्व पर प्रकाश डाला।
कार्यक्रम में आरबीएस कॉलेज के प्राचार्य प्रो विजय श्रीवास्तव तथा रतन मुनि इंटर कॉलेज के रिटायर्ड प्रधानाचार्य श्री गजेंद्र शर्मा ने भी अपने विचार व्यक्त किए।

कार्यक्रम का संचालन व धन्यवाद ज्ञापन समाजशास्त्र विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर डा अरविंद कुमार गुप्ता ने किया।

इस अवसर पर प्रो केपी तिवारी, प्रो अमित अग्रवाल, प्रो अमिता चतुर्वेदी, डा आनंद पांडे, डा चंद्रवीर सिंह, डा अल्पना ओझा, डा संध्या अग्रवाल, डा रमा सिसोदिया, डा प्रशांत पचौरी, डा अनिल सिंह, डा यशस्वीता चौहान, रूपेश दीक्षित आदि उपस्थित रहे।