अन्य

उदयम लर्निंग फाऊंडेशन ने भारत के युवाओं की क्षमता को बढ़ावा देने के लिए प्रयास की घोषणा की

संवाद। सादिक जलाल

नई दिल्ली । भारत के युगओं की क्षमता को बढ़ावा देने की दिशा में उदयस लर्निंग (उदयम) 31 जनवरी को नई दिल्ली में प्रयास यंग माइड्स, न्यू पॉसिबिलिटीज का आयोजन कर रहा है। प्रयास का उद्देश्य वर्तमान मुझे की एक सुसंगत समझ को प्रोत्साहित करना है, जिसे रणनीतिक और कार्य को बढ़ावा देकर सामूहिक रूप से हल किया जा सकता है। इस आयोजन को Yuwaah और Amazon का समर्थन प्राप्त है।

इस क्षेत्र में भारत के 100 से अधिक शीर्ष संगठनों के चैज-मेकर्स, जो भारत के युवाओं के प्रति गहरी प्रतिबद्धता साझा करते हैं. उन्होंने प्रयास में अपनी उपस्थिति की पुष्टि कर चुके हैं। जिनमें अंतरंग अब फैजी, एजुकेट गर्ल्स, हडप्पा, जे-पाल, कैवल्य, लैबरनेट, लैंड ए. हैड इंडिया, मैजिक, बस, क्वेस्ट अलायस, सत्त्व, शिक्षांतर, टेक महिदा फाउंडेशन और द नज इस्टीट्यूट आदि शामिल हैं।।

“भारत की लोकसंख्या देश की वृद्धि और विकास के लिए महत्वपूर्ण है, और हमारे युवा इस क्षमता को अनलॉक करने के लिए महत्वपूर्ण है। 2020 में 15-24 वर्ष की आयु के बीच भारत की युवा आबादी 250 मिलियन थी. और हर साल दस लाख से अधिक भारतीय 18 वर्ष के हो जाते हैं। इस बढती युवा शक्ति को उनके भविष्य के लिए अवसरों और रास्तों की कमी के साथ चुनौती दी जाती है। जबकि इस स्थिति को बदलने के लिए कई अभिनव और प्रभावशाली पहले हो रही है, हमें अब बड़े पैमाने पर बदलाव में तेजी लाने की जरूरत है. भारत के 20-30% युवाओं को प्रभावित करते हुए,जबकि जनसाहियकीय लाभाश हमारे साथ है.” लेकिन माहेश्वरी, उदयन लर्निंग फाउंडेशन के संस्थापक ने कहा।

“उदयम लर्निंग फाउंडेशन का लक्ष्य एक संपन्न और सहायक इको सिस्टम का निर्माण करना है, जहां हर व्यक्ति अपने रास्ते को परिभाषित करने के लिए सशक्त महसूस करता है। प्रयास में समान विचारधारा वाले लोगों को एकजुट करने का प्रयास है जो भारत के युवाओं के लिए अपनी क्षमता का एहसास करने के अवसरों और रास्तों की कमी के बारे में गहराई से चिंतित हैं। इस कार्यक्रम में और उसके बाद भी हम एक साथ आएंगे और शिक्षा, कौशल और रोजगार से संबंधित मुद्दों की पुना करेंगे सामूहिक रूप से हम अपने बुवाओं के लिए अवसर पैदा करने और उन्हें बेहतर भविष्य की और सक्षम बनाने का प्रयास करेंगे। मेकिन महेश्वरी ने आगे कहा।

यदि आप इस महत्वपूर्ण बातचीत के लिए हमसे जुड़ना चाहते हैं, तो आप RSVP के लिए इस लिंक का उपयोग कर सकते हैं और एक आमंत्रण प्राप्त कर सकते हैं: https://bit.ly/RSVPPrayaas

अधिक जानकारी के लिए कृपया वेबसाइट www.prayaasudhyam.org देखे