अन्य

देश के हर मुसलमान के दिल में बसता है भारत

 

भारत दुनिया में मुस्लिम जनसंख्या वाला सबसे बड़ा देश  फिर भी हम सभी धर्म के लोग यहाँ मिल जुलकर रहते है-हज़रत सैयद नसीरुद्दीन चिश्ती 

अजमेर। आल इंडिया सूफी सज्जादनशीन काउंसिल के चेयरमेन एवं अजमेर  दरगाह के आध्यात्मिक प्रमुख के उतराधिकारी श्री सैयद  नसीरुद्दीन चिश्ती ने अजमेर में महान सूफ़ी संत ख़्वाजा मोइनुद्दीन हसन चिश्ती के सालाना उर्स के समापन पर देश भर से आए विभिन्न दरगाहों के धर्म गुरुओं को और देश के विभिन्न हिस्से से आए अपने अनुयायियों को संबोधित करते हुए कहा की देश के हर मुसलमान के दिल में बसता है भारत,

भारत दुनिया में मुस्लिम जनसंख्या वाला सब से बड़ा देश  फिर भी हम सभी धर्म के लोग यहाँ मिल जुलकर रहते है। 

उन्होंने  कहा की ख़्वाजा गरीब नवाज़ ने और अन्य सूफी संतो ने  सदियों से हमारे देश मैं अमन और मोहब्बत का सन्देश दिया है और इससे हमारे देश की गंगा जमुनी तहज़ीब का  गहवारा बनाया है जिसका नतीजा पूरे भारत में ऐसा माहौल रहा जहाँ तमाम धर्मो के मांनने वाले सूफी संतो की दरगाह और खानकाहो मैं आते और जाते रहते है आज भी देश मैं सभी दरगाहे और खनकाहे इसी रीति रिवाज को क़ायम रखे हुए है जिसकी वजह आज पूरी दुनिया मैं हमारा मुल्क गंगा जमुनी तहज़ीब की मिसाल है आज हमारा देश दुनिया भर मैं एक विकासशील देशों की पंक्ति में सब से आगे है और दुनिया भर की नज़रे हमारे देश पर टिकी हुई है ।

 

हज़रत नसीरूद्दीन चिश्ती ने कहा की अपने वतन से हमारा ताअल्लुक का सबसे बड़ा सबूत है कि हमारी पहचान इससे जुड़ी हुई है, जिसका पता तब चलता है जब हम कहीं बाहर जातें हैं। वहां दुनिया हमें हिंदू, मुस्लिम, सिख इन नामों से नहीं पहचानती बल्कि हमारी पहचान का आधार वहां हिंदुस्तानी होना होता है। यहां तक कि हज और उमरा करने जाने वाले भारतीय मुसलमानों को वहां के अरब ‘हिंदी’ कहकर पुकारतें हैं। 

 

उन्होंने कहा की आज कुछ देश जो अपने आपंको को मुस्लिम देश कहते है और भारत के मुसलमानों से हमदर्दी के नाम पर हमारे महान देश भारत की तुलना ख़ुद के देश से करने की कोशिश करते है वह भूल जाते है की भारत एक विशाल देश है यहाँ हर धर्म , हर सभ्यता अपने मूल अस्तित्व में है और सभी को समान अधिकार है चाहे वह धार्मिक अधिकार हो या मौलीक अधिकार हो।

 

अंत में सैयद नसीरूद्दीन चिश्ती ने कहा की  कोई कुछ भी कहे देश के हर मुसलमान के दिल में भारत बसता है और भारत ही उस की पहचान है देश और समाज के दुश्मन कान खोल कर सुन ले उन को अपनी नापाक हरकतों से बाज आना होगा इस देश की एकता अखण्डता और सद्भाव किसी भी क़ीमत पर ख़राब नहीं होने दिया जाएगा और देश विरोधी ताकतों को मुँहतोड़ जवाब दिया जाएगा जिस के लिए ऑल इंडिया सूफ़ी सज्जादानशीन काउन्सिल आख़िरी दम तक लड़ती रहेगी ।