अन्य

16 साल बाद लुधियाना की नूर वाला कब्रिस्तान को वक्फ बोर्ड से मिला इंसाफ

संवाद – मज़हर आलम
 गलत नक्शा बनाने वाले बोर्ड अधिकारियों पर कार्रवाई की मांग।
वक्फ बोर्ड के एडमिनिस्ट्रेटर एम.एफ. फारुकी को इंतजामिया कमेटी ने सम्मानित करके धन्यवाद किया।
जालंधर: वक्फ बोर्ड के प्रशासक व ए.डी.जी.पी पंजाब एम.एफ फारूकी ने 16 साल बाद लुधियाना के नूर वाला मुस्लिम कब्रिस्तान को लुधियाना के मुसलमानों के लिए आरक्षित कर दिया है। जिससे लुधियाना समेत पूरे पंजाब के मुसलमानों में खुशी की लहर है।
आज इस संबंध में कब्रिस्तान प्रबंधन समिति और मुस्लिम वेलफेयर सोसायटी जामियतुर रशाद (रजिस्टर्ड) के अध्यक्ष हाफिज अब्दुल मलिक त्यागी ने कहा कि मुस्लिम समुदाय के लोग नूरवाला कब्रिस्तान की आजादी के लिए 16 वर्षों से संघर्ष कर रहे थे। एम.एफ फारूकी के बोर्ड प्रशासक बनने के बाद नूरवाला कब्रिस्तान प्रबंधन समिति के लोगों ने आज उनसे जालंधर में मुलाकात की और उन्हें यहां के मुसलमानों की समस्याओं से अवगत कराया। जिस पर ए.डी.जी.पी पंजाब एम.एफ फारूकी ने पिछले महीने लुधियाना दौरे के दौरान कब्रिस्तान रिजर्व करने का मुस्लिम भाईचारे को आश्वासन दिया था। अंत में कब्रिस्तान मुसलमानों के लिए आरक्षित किया गया। जिसके लिए लुधियाना जिले का हर मुसलमान वक्फ बोर्ड के प्रशासक फैयाज फारूकी का आभारी है।
हाफिज अब्दुल मलिक त्यागी ने कहा कि उन्होंने एम.एफ फारूकी के समक्ष बोर्ड की जमीन का स्वरूप बदलने और कब्रिस्तान की जमीन को रजिस्ट्रियों में तब्दील करने संबंधी तमाम साक्ष्य पेश किए हैं, जिस पर उन्होंने तुरंत जांच के आदेश जारी किए हैं।
नूरवाला कब्रिस्तान कमेटी के पदाधिकारियों ने यह भी मांग की है कि बोर्ड के उन सभी कर्मचारियों से पूछताछ की जाए जिन्होंने कब्जा धारियों को फायदा पहुंचाने के लिए कब्रिस्तान का गलत नक्शा तैयार किया था।
गौरतलब है कि यह वह कब्रिस्तान है जहां पिछले साल दफन किए गए मुस्लिम बच्ची की लाश को बाहर निकाल दिया गया था। एम.एफ फारूकी ने नूरवाला कब्रिस्तान 21 कनाल 15 मरला मुस्लिम कब्रिस्तान के लिए आरक्षित कर दिया है।
इस अवसर पर अकबर अंसारी, मुहम्मद सबराती, तमन्ना अंसारी, किताबुर्रहमान, मकसूद अंसारी, रहमान त्यागी आदि मौजूद रहे।
 *वक्फ बोर्ड की 1 इंची जमीन पर नाजायज कब्जा बर्दाश्त नहीं: एम.एफ फारुकी* 
वहीं पंजाब वक्फ बोर्ड के प्रशासक एम.एफ फारूकी ने कहा कि हम वक्फ बोर्ड की जमीन पर किसी भी तरह का अवैध कब्जा बर्दाश्त नहीं करेंगे। कुछ लोग हमेशा इसे हड़पने की कोशिश करते हैं। मेरे एडमिनिस्ट्रेटर रहते वक्फ बोर्ड की एक इंच जमीन पर अवैध कब्जा नहीं होने देंगे।