अन्य

प्रधानमंत्री सुरक्षित अभियान दिवस पर गर्भवती की हुई प्रसव पूर्व जांच

  • जनपद की सभी स्वास्थ्य इकाइयों पर आयोजन हुआ प्रधानमंत्री सुरक्षित अभियान दिवस
  • दिवस पर गर्भवती को परिवार नियोजन और पौष्टिक आहार से संबंधित जानकारी गई
  • उच्च जोखिम वाली गर्भवती को चिन्हित कर किया गया संदर्भित

आगरा। जनपद की समस्त स्वास्थ्य इकाइयों पर हर माह की तरह इस बार भी नौ तारीख बृहस्पतिवार को प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान (पीएमएसएमए) दिवस मनाया गया । इसमें गर्भवती महिलाओं की प्रसवपूर्व जांच की गई। इसमें गर्भवस्था के द्वितीय एवं तृतीय तिमाही की प्रसवपूर्व जांच की गई। गर्भवती और तीमारदारों को परिवार नियोजन के साधनों के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अरुण श्रीवास्तव ने बताया कि जनपद के जिला महिला चिकित्सालय (लेडी लॉयल) सहित सभी प्राथमिक और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस का आयोजन हुआ । इसमें गर्भवती की प्रसव पूर्व जांच की गई | इस अवसर पर उच्च जोखिम वाली गर्भवती को चिन्हित कर संदर्भित भी किया गया ।

एसीएमओ आरसीएच/अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. संजीव वर्मन ने बताया कि पीएमएसएमए दिवस के दौरान गर्भवती का अल्ट्रासाउंड सहित, यूरिन, हीमोग्लोविन, शुगर, सिफलिस , वजन, ब्लड प्रेशर, ब्लड ग्रुप और एचआईवी और कोविड -19 की जांच की गई । इसके अलावा केंद्र पर आने वाले दंपति को बास्केट ऑफ च्वॉइस की सहायता से परिवार नियोजन के साधन अपनाने के लिए प्रेरित किया गया। ने बताया कि अभियान के तहत गर्भवती के आरसीएच पंजीकरण के लिए भी विशेष काउंटर लगाये गये, जिन लाभार्थियों का आरसीएच नंबर नहीं है, उनको पंजीकरण कराकर नंबर उपलब्ध कराया गया । अभियान के दौरान पीएमएसएमए मॉनिटरिंग चेक लिस्ट भी भरी गई।

जिला मातृ स्वास्थ्य परामर्शदाता संगीता भारती ने बताया कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र फतेहाबाद पर 180 गर्भवती की जांच हुई जांच के दौरान 12 उच्च जोखिम वाली गर्भवती को चिन्हित किया गया साथ ही उनको संदर्भित भी किया गया | उन्होंने बताया कि फतेहाबाद ब्लॉक के निजी चिकित्सालय शकुंतला नर्सिंग होम ने ई रूपी वाउचर के माध्यम से 32 गर्भवती को अल्ट्रासाउंड की सेवा प्राप्त कराई गई l इस दौरान यूपीटीएसयू की वरिष्ठ विशेषज्ञ डॉ. सतबीर कौर मौजूद रही।

सिकंदरा यूपीएचसी की प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुप्रिया जैन ने बताया कि गर्भावस्था के दौरान गर्भवती को प्रसव पूर्व चार जांच कराना अति आवश्यक है l आयरन और कैल्शियम की टेबलेट लेने के साथ-साथ गर्भवती को पौष्टिक आहार और मौसमी फलों का सेवन अवश्य करना चाहिए l अभियान दिवस पर उच्च जोखिम वाली गर्भवती को चिन्हित करके संदर्भित किया गया और कुछ गर्भवती एनीमिया से बचाव के लिए 24 तारीख को आयरन सुक्रोज भी दिया जाए गया |

बाई का बाजार की 27 वर्षीय शिल्पा बताती है कि जब मैंने अपनी जांच कराई तब मुझे पता चला कि मेरे अंदर खून की कमी हैँ | डॉक्टर द्वारा पौष्टिक आहार का सेवन, आराम, आयरन और कैल्शियम की गोली को नियमानुसार सेवन किया मुझे पहले से काफी आराम है |

बाई का बाजार सिकंदरा की गुड्डू बताती हैं कि सबसे पहली जांच हमने जिला महिला चिकित्सालय(लेडी लॉयल में कराई थी | वहां मुझे डॉक्टर द्वारा पता चला कि मेरे अंदर खून की कमी है, तब मेरा हीमोग्लोबिन आठ हो गया था। डॉक्टर द्वारा दी गई खाने-पीने की सलाह का पालन करके और समय से दवाएं खाने से दोबारा जांच करने पर हीमोग्लोबिन 9.7 हो गया है । उन्हें प्रसव के दौरान कोई परेशानी नहीं हुई। आशा कार्यकर्ता श्वेता ने कहा कि पीएमएसएमए दिवस आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं के लिए वरदान है। यहां पर सभी जांचें व दवाओं का प्रावधान हैं।

इस मौके पर स्टाफ नर्स शोभिनी सहित आशा कार्यकर्ता शांति, श्वेता देवी, नीतू, मंजू मौजूद रही |